रक्षाबंधन पर गलती से भी ना खरीदें ऐसी राखियां, भाई को देंगी अशुभ परिणाम

रक्षाबंधन पर राखी खरीदने जा रही हैं तो इन बातों का ख्‍याल रखें । गलती से भी ऐसी राखी भाई के लिए नहीं खरीदनी है ।

New Delhi, Aug 10: रक्षाबंधन का त्‍यौहार भाई और बहन का पव्र है । इस दिन बहनें भाई की लंबी उम्र और सुख-संपन्नता के लिए उसकी कलाई पर राखी बांधती है और बदले में उससे अपनी रक्षा का वचन लेती है । इस त्‍यौहार पर बाजार रंग बिरंगी राखियों से भर जाते हैं । अगर आप भी भाई के लिए राखी खरीदने जा रही हैं तो शास्त्रों में बताई कुछ खास बातों का विशेष ख्याल रखें । गलती से भी ऐसी राखी मत खरीद लीजिएगा जो भाई को नुकसान पहुंचाए ।

Advertisement

11 अगस्‍त की है राखी
रक्षाबंधन का त्योहार इस बार 11 अगस्त को मनाया जाएगा । पिछले दो हफ्तों से बाजार में राखियों का कारोबार तेज है । बाजार में सोने-चांदी से लेकर फैंसी, आर्टिफिशियल राखियां भी मिल रही हैं । अगर आपने अब तक राखी नहीं ली है और अब लेने जाएंगी तो इस बातों का ख्‍याल रखकर ही राखी की शॉथ्‍पंग करें ।

Advertisement

फैंसी राखियां लें लेकिन संभल कर
बाजार में फैंसी राखियों का चलन जोर पकड़ रहा है, लेकिन खबूसरती के चक्‍कर में कुछ भी ना खरीदें । उलट पलट कर देख लें, इसमें कुछ भी अशुभ चिह्न छिपे हो सकते हैं । राखी खरीदते समय ध्यान रखें कि उस पर किसी प्रकार का ऊट पटांग चिह्न ना बना हो ।
देवी-देवताओं की तस्वीरों वाली राखी
बाजार में कुछ ऐसी राखियां भी अवेलेबल हैं जिनमें देवी-देवताओं या भगवान की तस्वीरें देखी जा सकती हैं । ध्यान रहे कि इस प्रकार की राखियां कभी भाई की कलाई पर नहीं बांधनी चाहिए । ये राखियां त्योहार के बाद भी भाइयों की कलाई पर बंधी रहती हैं । जो कि ठीक नहीं है ।

Advertisement

खंडित राखी
रक्षाबंधन पर बाजारों में खूब भीड़-भाड़ रहती है । कई बार हम जल्दबाजी में टूटी हुई या खंडित राखी खरीदकर घर ले आते हैं । ऐसी राखी भाई की कलाई पर बिलकुल भी पहीं बांधनी चाहिए । खंडित चीजों का उपयोग अशुभ परिणाम देता है।
काले रंग की राखी
काला रंग नकारात्‍मकता का प्रतीक है, अशुभ माना गया है । इस रंग की राखी खरीदने से बचना चाहिए।
प्लास्टिक की राखियां
बाजार में आजकल प्लास्टिक से बनीं राखियां भी मिलती हैं । खासतौर पर चीन से आने वाली राखियां प्लास्टिक की बनी होती हैं । आप ऐसी राखियां ना खरीदें क्योंकि प्लास्टिक को केतु का पदार्थ माना जाता है, और ये अपयश बढ़ाता है । रक्षाबंधन के दिन भाइयों को प्लास्टिक की राखियां ना बांधें ।

ये हैं शुभ राखियां
रेशम से बनी, कलावे की या फिर सूती राखी का प्रयोग करना शुभ माना गया है । इस तरह की राखी बांधने से भाइयों के यश में वृद्धि होती है । आप सिर्फ कलावा बांधकर भी भाई की लंगी उम्र और सफलता की कामना कर सकती हैं ।