कभी जीते थे लग्‍जरी लाइफ, रिटायर होकर गरीबी में जिंदगी जीने का मजबूर हुए ये दिग्‍गज क्रिकेटर

गरीबी से उठकर क्रिकेट के जरिए किस्‍मत चमकाने वालों के किस्‍से तो आपने सुने होंगे, आज उनके बारे में जानिए जिन्‍होंने चमक धमक के बाद गरीबी का आलम देखा ।

New Delhi, Aug 10: क्रिकेट एक ऐसी दुनिया है जिसमें कोई एक बार उतर जाए और अच्‍छा प्रदर्शन कर जाए तो किस्‍मत चमकते देर नहीं लगती । ऐसे कई नाम हैं जिनकी किस्‍मत क्रिकेट में आने के बाद बदल गई, लेकिन कुछ ऐसा खिलाड़ी भी हैं जो इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के बाद, लग्‍जरी लाइफ जीने के बादा अमीर से गरीब बन गए । इन खिलाडि़यों को संन्यास के बाद मुफलिसी की जिंदगी जीनी पड़ी थी ।

Advertisement

अरशद खान
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज अरशद खान भी मुफलिसी का जीवन जीने को मजबूर हुए हैं । 58 वनडे और 9 टेस्ट मैच खेलकर इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले अरशद खान को टैक्सी चलाने का काम करना पड़ा था । ऑस्ट्रेलिया में टैक्सी चलाने वाले अरशद फिलहाल सामान्‍य जीवन जी रहे हैं ।

Advertisement

क्रिस केर्न्‍स
न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रहे क्रिस केर्न्स ने साल 2004 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था । इसके बाद क्रिस ने हीरो का कारोबार शुरू किया, जिसमें उन्हें काफी नुकसान झेलना पड़ा । परिवार को पालने के लिए उन्‍हें ड्राइविंग और ट्रक धोने का काम तक करना पड़ा ।

Advertisement

बस चलाते हैं सूरज रणदीव
साल 2011 में भारत में खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई टीम का हिस्सा रहे सूरज रणदीव मौजूदा समय में ऑस्‍ट्रेलिया में रहते हैं । गुजर बसर के लिए वो बस चला रहे हैं । सूरज रणदीव साल 2012 में धोनी की कप्तानी वाली CSK के लिए भी खेल चुके हैं । रणदीव ने श्रीलंका के लिए 12 टेस्ट में 46 विकेट लिए थे ।

मैथ्यू सिनक्लेयर
ये न्यूजीलैंड के स्‍टार क्रिकेटर रहे हैं । साल 2013 में मैथ्‍यू ने इंटरनेशनल क्रिकेट से भी संन्यास ले लिया था । संन्यास लेने के बाद उन्‍हें और उनके परिवार को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था । मैथ्‍यू अब एक रियल स्टेट कंपनी में काम कर रहे हैं ।

एडम हॉलिओके
इंग्लैंड के लिए खेलने वाले एडम हॉलिओके अपने दौर के शानदार ऑलराउंडर रहे थे   जब एडम ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया तो उन्हें बहुत आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा । उन्होंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट में काम करके अपने परिवार का पालन-पोषण करना शुरू किया था।