राजीव शुक्ला से मनीष सिसोदिया तक, राजनीति में आने से पहले पत्रकार थे ये दिग्गज

आज हम आपको इस आर्टिकल में पत्रकार से नेता बने लोगों के बारे में बताएंगे, जो बड़े पदों तक पहुंचे, कोई केन्द्र में मंत्री बना, तो कोई राज्य सरकार में।

New Delhi, Aug 15 : पत्रकारिता का राजनीति का पुराना नाता है, कई पत्रकार आगे चलकर राजनेता बने, तो पत्रकारों से राजनेताओं की दोस्ती किसी से छुपी हुई नहीं है, आज हम आपको इस आर्टिकल में पत्रकार से नेता बने लोगों के बारे में बताएंगे, जो बड़े पदों तक पहुंचे, कोई केन्द्र में मंत्री बना, तो कोई राज्य सरकार में।

Advertisement

एमजे अकबर
मोदी सरकार में मंत्री रह चुके एमजे अकबर राजनीति में आने से पहले पत्रकारिता में सक्रिय थे, उन्होने देश के कई नामी मीडिया संस्थान में बड़े पदों पर काम किया है, अपने जर्नलिज्म करियर में अकबर द टेलीग्राफ, द एशियर एज और इंडिया टुडे जैसे समूह के साथ काम कर चुके हैं।

Advertisement

अरुण शौरी
बीजेपी के पूर्व कद्दावर नेता तथा वाजपेयी सरकार में मंत्री रह चुके अरुण शौरी भी राजनीति में आने से पहले जर्नलिस्ट थे, वो इंडियन एक्सप्रेस तथा द टाइम्स ऑफ इंडिया के संपादक रहे थे, शौरी पहली बार 1998 में बीजेपी के टिकट पर यूपी से राज्यसभा पहुंचे, वो वाजपेयी सरकार में मंत्री भी रहे।

Advertisement

चंदन मित्रा
चंदन मित्रा फिलहाल ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी में हैं, इससे पहले वो बीजेपी में रहे थे, Chandan Mitra (1) राजनीति में आने से पहले मित्रा द पायनियर के संपादक तथा मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर काम करते थे, वो द स्टेट्समैन, द संडे ऑब्जर्वर, द टाइम्स ऑफ इंडिया और हिंदुस्तान टाइम्स के साथ भी रहे।

मनीष सिसोदिया
आप नेता तथा दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी राजनीति में आने से पहले पत्रकारिता में थे, मनीष ने दिल्ली के भारती विद्या भवन से पत्रकारिता की पढाई की थी, उसके बाद 1997 से 2005 तक जी न्यूज के साथ जुड़े रहे।

राजीव शुक्ला
राजीव शुक्ला कांग्रेस के चर्चित नेता हैं, राजनीति में आने से पहले वो हिंदी पत्रकारिता जगत में थे, rajeev shukla राजीव जनसत्ता अखबार तथा रविवार मैग्जीन के साथ काफी समय तक जुड़े रहे, टीवी का पॉपुलर शो रुबरु भी राजीव शुक्ला होस्ट किया करते थे, वो साल 2000 में पहली बार राज्यसभा सदस्य बने।