जी न्यूज के पत्रकार से दिल्ली के डिप्टी सीएम तक का सफर, मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय

मनीष सिसोदिया का जन्म 5 जनवरी 1972 को हापुड़ के पिलखुआ में हुआ, उनके पिता का नाम धर्मपाल सिसोदिया है, जो पेशे से शिक्षक थे, मनीष ने शुरुआती पढाई पिलखुवा से की, फिर दिल्ली चले आये।

New Delhi, Aug 20 : दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जबरदस्त चर्चा में हैं, दरअसल सीबीआई की टीम ने सिसोदिया के ठिकानों पर छापेमारी की है, जिसके बाद से वो सुर्खियों में हैं, आम आदमी पार्टी प्रमुख केजरीवाल प्रेस कांफ्रेंस करके उन्हें क्लीन चिट दे चुके हैं, तो दूसरी ओर बीजेपी उन पर हमलावर है, खैर हम आज आपको उनके बारे में बताएंगे, जी न्यूज के पत्रकार से डिप्टी सीएम बनने तक का सफर।

Advertisement

यूपी में जन्म
मनीष सिसोदिया का जन्म 5 जनवरी 1972 को हापुड़ के पिलखुआ में हुआ, उनके पिता का नाम धर्मपाल सिसोदिया है, जो पेशे से शिक्षक थे, मनीष ने शुरुआती पढाई पिलखुवा से की, फिर दिल्ली चले आये, Manish sisodia इसके बाद उन्होने ऑल इंडिया रेडियो और जी न्यूज में नौकरी की, मनीष की पत्नी का नाम सीमा सिसोदिया है, दोनों का एक बेटा है, जिनका नाम मीर सिसोदिया है।

Advertisement

केजरीवाल से मुलाकात
जी न्यूज की नौकरी छोड़ मनीष सिसोदिया ने केजरीवाल का एनजीओ ज्वाइन किया, दोनों सूचना का अधिकार के लिये संघर्ष कर रहे थे, राजनीति में आने का फैसला करने से पहले दोनों करीब 12 साल से एक-दूसरे से जानते थे। Kumar manish मनीष इंडिया अगेंस्ट करप्शन के संस्थापक सदस्य भी थे, 2011 में अन्ना आंदोलन में भी बढ-चढ कर हिस्सा लिया था।

Advertisement

राजनीति में कैसे आये
अन्ना आंदोलन के बाद केजरीवाल एंड कंपनी ने फैसला लिया, कि वो राजनीति में उतरेंगे, जिसके बाद अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी का निर्माण किया, मनीष उसके संस्थापक सदस्यों में थे, दिल्ली में जब पहली बार 49 दिनों की सरकार बनी, तो वो मंत्री बने, फिर जब दुबारा सरकार बनी, तो मनीष को डिप्टी सीएम बनाया गया, इसके साथ ही जिन मंत्रालयों पर सबकी नजर थी, वैसे मंत्रालय मनीष को सौंपा गया, जिसमें स्वास्थ्य और शिक्षा शामिल है।