राजीव शुक्ला जीवन परिचय, एक मामूली रिपोर्टर के मीडिया मुगल बनने का सफर

राजीव शुक्ला बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया लिमिटेड नामक एक मीडिया कंपनी के संस्थापक और निदेशक भी हैं, ये मीडिया हाउस समाचार के साथ-साथ फिल्में भी बनाती है।

New Delhi, Sep 10 : पूर्व केन्द्रीय मंत्री राजीव शुक्ला किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, वो कांग्रेस के दौर में ताकतवर मंत्री रहे, सोनिया गांधी के करीबियों में उनकी गिनती होती है, आईपीएल के चेयरमैन रह चुके हैं, इसके साथ ही उनकी पहचान एक पत्रकार की भी रही है, उनकी पत्नी अनुराधा प्रसाद बीएजी टेलीफिल्म्स और न्यूज 24 की मालकिन है। आइये आपको बताते हैं एक पत्रकार का मीडिया मुगल बनने का सफर।

Advertisement

कानपुर में जन्म
राजीव शुक्ला का जन्म 13 सितंबर 1959 को यूपी के कानपुर में हुआ था, उनके पिता का नाम राम कुमार शुक्ला और मां का नाम शांति देवी शुक्ला है, अपनी पढाई पूरी करने के बाद राजीव ने यूपी में एक प्रमुख प्रकाशन में रिपोर्टर के रुप में अपना करियर शुरु किया।

Advertisement

रिपोर्टर की नौकरी
एक रिपोर्टर के रुप में उन्होने उत्तरी भारत पत्रिका, जनसत्ता, दैनिक जागरण, रविवार पत्रिका, संडे पत्रिका जैसे विभिन्न प्रकाशनों के साथ काम किया है, उन्होने द संडे ऑब्जर्वर समेत द ऑब्जर्वर मीडिया ग्रुप के संपादक के रुप में भी काम किया। उन्होने करीब 10 सालों तक इंडियन एक्सप्रेस में फ्रंट फुट नाम से कॉलम लिखा, फिर बाद में उन्होने टीवी पर एक चर्चित टॉक शो रुबरु की मेजबानी की, इस शो के जरिये उन्होने उस दौर के नामचीन हस्तियों का इंटरव्यू लिया, वो डीडी नेशनल के शो निशान के होस्ट भी रह चुके हैं।

Advertisement

राजनीति में एंट्री
राजीव शुक्ला को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का करीबी कहा जाता था, साल 2000 में उन्होने आखिरकार राजनीति में एंट्री ली, उन्होने एक इंटरव्यू में कहा मैंने हमेशा सोचा है कि एक पत्रकार के मुखौटे को बनाये रखने तथा राजनीति में काम करने की कोशिश करने की तुलना में खुले तौर पर राजनीति में शामिल होना बेहतर है, इसलिये मैं अंदर कूद गया। राजीव राष्ट्रीय तथा राज्य दोनों स्तरों पर क्रिकेट तथा हॉकी खेल समितियों के सक्रिय सदस्य हैं, वो यूपी क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव तथा इंडियन हॉकी लीग की गवर्निंग काउंसिल के सदस्य भी हैं। उनकी पत्नी अनुराधा प्रसाद बीजेपी के कद्दावर नेता रविशंकर प्रसाद की बहन हैं। राजीव शुक्ला बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया लिमिटेड नामक एक मीडिया कंपनी के संस्थापक और निदेशक भी हैं, ये मीडिया हाउस समाचार के साथ-साथ फिल्में भी बनाती है।

Read Also- पति IPS, खुद स्टार एंकर, लैविश लाइफ जीती है अंजना ओम कश्यप, संपत्ति जान रह जाएंगे हैरान