10वीं पास सुभाष चंद्रा देश के सबसे बड़े मीडिया मुगल, इतनी संपत्ति के मालिक

पैसा और नाम कमाने के बाद सुभाष चंद्रा राजनीति में आये, वो 2016 में बीजेपी के समर्थन से निर्दलीय राज्यसभा सांसद बने, वो हरियाणा से जीतकर संसद पहुंचे।

New Delhi, Sep 20 : डॉ. सुभाष चंद्रा किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, वो देश के जाने-माने उद्यमी और मीडिया मुगल हैं, उनका जन्म हरियाणा के हिसार जिले के आदमपुर में एक बनिया परिवार में हुआ था, साल 1965 में दसवीं पास करने के बाद उन्होने पढाई छोड़ दी, व्यवसायिक परिवार से होने के नाते उन्होने अपना काम एक कमीशन एजेंट के रुप में शुरु किया, जो भारतीय खाद्य निगम को चावल की आपूर्ति करता था।

Advertisement

अपनी कंपनी शुरु की
इसके बाद उन्होने एस्सेल पैकेजिंग नाम से स्वयं की विनिर्माण व्यवसायिक कंपनी की शुरुआत की, जो टूथपेस्ट तथा अन्य लचीले पदार्थों के लिये प्लास्टिक ट्यूबों की पैकेजिंग करती है, फिर 1989 में एस्सेल वर्ल्ड नाम से एक मनोरंजक पार्क की स्थापना की, जिसे उत्तर बॉम्बे में स्थापित किया गया था। फिर 1992 में उन्होने ली का शिंग के साथ भारत के पहले हिंदी भाषा केबल चैनल जी टीवी को शुरु क्या, जी समूह का प्रसारण 169 देशो में हो रहा है। जी चैनल की सफलता के बाद भारत में पहली लॉटरी और पहले डिश टीवी को भी लांच किया।

Advertisement

अखबार के क्षेत्र में भी उतरे
2005 में उन्होने दैनिक भास्कर समूह के साथ एक भारतीय ब्रॉडशीट अखबार डीएनए की शुरुआत की, जिसे पहली बार मुंबई में प्रकाशित किया गया, फिर उसके बाद अहमदाबाद, पुणे, जयपुर, बंगलुरु और इंदौर में भी छापा पाया, इस अखबार ने द टाइम्स ऑफ इंडिया को भी चुनौती दी, भारत में एक ऑल कलर पेज प्रारुप पेश करने वाला पहला अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र बन गया।

Advertisement

राजनीति में भी दखल
पैसा और नाम कमाने के बाद सुभाष चंद्रा राजनीति में आये, वो 2016 में बीजेपी के समर्थन से निर्दलीय राज्यसभा सांसद बने, वो हरियाणा से जीतकर संसद पहुंचे, हालांकि 2022 में वो राजस्थान से निर्दलीय राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर उतरे, बीजेपी का समर्थन भी मिला, लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाये। सुभाष चंद्रा करीब 40 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

पारिवारिक जिंदगी
सुभाष चंद्रा का पूरा नाम सुभाष चंद्रा गोयल है, वो करीब 72 साल के हैं, उनकी पत्नी का नाम सुशीला देवी है, दोनों के दो बच्चे पुनीत गोयनका और अमित गोयनका है, दोनों बेटे पिता के बिजनेस को आगे बढा रहे हैं।