नवरात्रि के दौरान जरुर करें ये काम, बरसने लगेगी मां लक्ष्मी की कृपा

नवरात्रि में कुछ उपायों को करना भी बेहद फलदायी माना जाता है, आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें नवरात्रि के दौरान करने से मां दुर्गा का खास आशीर्वाद मिलता है।

New Delhi, Sep 22 : नवरात्रि का काउंटडाउन शुरु हो गया है, नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरुपों की पूजा होती है, इस साल नवरात्रि का त्योहार 26 सितंबर 2022 से शुरु हो रहा है, इसका समापन 5 अक्टूबर 2022 को होगा, माना जाता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरुपों की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी होती है, ऐसा बताया जा रहा है कि इस साल शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी, ऐसी मान्यता है कि माता अगर हाथी पर सवार होकर आती है, तो बारिश अच्छी होती है, फसल के भी अच्छे होने की संभावना होती है।

Advertisement

नवरात्रि में कुछ उपायों को करना भी बेहद फलदायी माना जाता है, आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें नवरात्रि के दौरान करने से मां दुर्गा का खास आशीर्वाद मिलता है, घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती, आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।
नवरात्रि के पहले दिन पूजा आदि शुरु करने से पहले घर के मुख्य द्वार पर आम या अशोक के पत्तों का बंदनवार लगाना ना भूलें, ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होती है।
नवरात्रि के पहले दिन से अंतिम दिन तक रोजाना घर के मुख्य द्वार पर दोनों ओर सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं, हल्दी मिला हुआ जल अर्पित करें।

Advertisement

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के कदमों के निशान घर के भीतर की तरफ जाते हुए लगाएं, आजकल बाजार में भी मां दुर्गा के कदमों के निशान वाले स्टीकर आसानी से मिल जाते हैं, आप चाहें तो इन्हें खुद भी बना सकते हैं।
नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी के मंदिर में जाएं, इसके बाद एक लाल कपड़े में थोड़ा सा केसर, हल्दी और चावल को बांधकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें, थोड़ा सा चावल लेकर अपने घर को वापस आ जाएं, इन चावलों को उस जगह छिड़क दें, जहां पर आपका पैसा रहता है, इससे आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी।
नवरात्रि के दौरान पूरे 9 दिन एक तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें गुलाब की पत्तियां और इत्र डालकर घर के मुख्य द्वार पर रखें, इससे घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है, नकारात्मकता दूर होती है।
अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है, तो नवरात्रि के किसी भी दिन में घर की उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं, इससे घर सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है।

Advertisement

शारदीय नवरात्रि तिथि
प्रतिपदा (मां शैलपुत्री)- 26 सितंबर
द्वितीया (मां ब्रह्मचारिणी)- 27 सितंबर
तृतीया (मां चंद्रघंटा)- 28 सितंबर
चतुर्थी (मां कुष्मांडा)- 29 सितंबर
पंचमी (मां स्कंदमाता)- 30 सितंबर
षष्टी (मां कात्यायनी)- 1 अक्टूबर
सप्तमी (मां कालरात्रि)- 2 अक्टूबर
अष्टमी (मां महागौरी)- 3 अक्टूबर
नवमी (मां सिद्धिदात्री)- 4 अक्टूबर
दशमी (मां दुर्गा प्रतिमा विसर्जन)- 5 अक्टूबर