कभी था देश का सबसे बड़ा मॉल, अब बिकने को तैयार है नोएडा का जीआईपी, क्यों आई ऐसी नौबत

जीआईपी मॉल- लोगों के ना आने की वजह से यहां मौजूद कई बड़े ब्रांड्स ने भी इस मॉल को अलविदा कह दिया है, ऐसे में कस्टमर के लिये यहां आने का आकर्षण घटता जा रहा है।

New Delhi, Sep 23 : नोएडा के सेक्टर 18 के बाद दूसरा सबसे फेमस लैंडमार्क बनने वाला मॉल द ग्रेट इंडिया प्लेस यानी जीआईपी मॉल अब बिकने को तैयार है, कुछ साल पहले तक इस मॉल के पास देश के सबसे बड़े मॉल का तमगा था, लेकिन अब ये मॉल अपनी पुरानी रौनक खोता जा रहा है, जिसकी वजह है कि अब इस मॉल में आने वालों की संख्या में भारी कमी आ गई है।

Advertisement

बड़े ब्रांड्स ने भी कहा अलविदा
लोगों के ना आने की वजह से यहां मौजूद कई बड़े ब्रांड्स ने भी इस मॉल को अलविदा कह दिया है, ऐसे में कस्टमर के लिये यहां आने का आकर्षण घटता जा रहा है, जिससे आने वालों की गिनती और कम होती जा रही है, रही सही कसर कोरोना ने पूरी कर दी, जिसके बाद ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी का कल्चर बढ गया है, इससे भी काफी लोगों के पास इस मॉल में आने की कोई ठोस वजह नहीं बची है।

Advertisement

2007 में बनकर तैयार हुआ था जीआईपी
आज से करीब 15 साल पहले जब ये मॉल लोगों के लिये खोला गया था, तो यहां पर लोगों का हुजूम देखने को मिलता था, यहां पर शॉपिंग से लेकर रेस्त्रां और फूड कोर्ट्स से लेकर मूवी देखने वालों की भीड़ नजर आती थी, कपड़ों से लेकर खानी-पीने तक देश के ज्यादातर बड़े बांड्स इस मॉल में मौजूद थे, यहां पर मनोरंजन के लिये मल्टीप्लेक्स तो थे ही साथ ही यहां पर वर्ल्ड्स ऑफ वंडर एम्यूजमेंट पार्क और किडजानिया भी मौजूद है, जो खासकर बच्चों के लिये बड़ा आकर्षण है।

Advertisement

2 हजार करोड़ में बेचने की बात
जीआईपी मॉल को अप्पू ग्रुप और द यूनिटेक ग्रुप ने मिलकर बनाया था, ये नोएडा सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन के पास सेक्टर 38ए में स्थित है, लेकिन काफी समय से आर्थिक संकट से जूझ रहे यूनिटेक ग्रुप की क्षमता अब इस मॉल को चलाने की नहीं है, ऊपर से इस मॉल पर करीब 800 करोड़ बैंक का लोन है, ऐसे में मॉल चलाने के लिये मॉल प्रबंधन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है, लेकिन जैसे-तैसे मॉल को फिलहाल चलाया जा रहा है, जिस पर कोरोना का ऐसा प्रहार हुआ कि मॉल को बेचने की नौबत आ गई है, हालांकि मॉल बेचने की प्रबंधन ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है, लेकिन जानकारी के मुताबिक मॉल को करीब 2000 करोड़ रुपये में बेचने की योजना बनाई गई है। ये मॉल करीब 147 एकड़ में फैला है।