पुरुषों के मुकाबले शादीशुदा महिलाओं चीटिंग में है आगे, बढ रही है डेटिंग ऐप्प का चस्का

कई ऐसे लोग हैं, जो अपने लाइफ पार्टनर से अलग नहीं होना चाहते, लेकिन जिंदगी में कुछ एक्साइटिंग या नयापन खोजने की चाहत बनी रहती है, ऐसे में डेटिंग ऐप्प उनकी पहली पसंद बन जाती है।

New Delhi, Oct 08 : अमेरिकी तथा यूरोपीय देशों की तरह भारत में भी डेटिंग ऐप्प का चलन तेजी से बढ रहा है, अब भारत की बड़ी आबादी नये रिश्ते बनाने के लिये इस तरह के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा ले रही है, आमतौर पर ये माना जाता है कि इसका इस्तेमाल सिंगल या फिर अनमैरिड लोग ही करते हैं, लेकिन एक स्टडी में चौंकाने वाली बातें सामने आई है, ये बात निकलकर आई है, कि शादीशुदा महिलाओं और पुरुषों में भी इन ऐप्स को लेकर दीवानगी बढती जा रही है।

Advertisement

शादीशुदा लोग क्यों करते हैं इस्तेमाल
कई ऐसे लोग हैं, जो अपने लाइफ पार्टनर से अलग नहीं होना चाहते, लेकिन जिंदगी में कुछ एक्साइटिंग या नयापन खोजने की चाहत बनी रहती है, ऐसे में डेटिंग ऐप्प उनकी पहली पसंद बन जाती है, हालांकि जब पति या पत्नी के सामने असलियत सामने आती है, तो मैरिड लाइफ टूटने का खतरा भी पैदा हो जाता है। couple (1) सोशल वेटवर्किंग ऐप्प ग्लीडेन ने भारत के महानगरों में एक सर्वे कराया, जिसमें उन वजहों का पता लगाया जिसके कारण लोग अपने लाइफ पार्टनर के साथ बेवफाई करते हैं।
लाइफ से बोरियत
तीव्र कामेच्छा
शादीशुदा रिश्तों में रुखापन
पति-पत्नी के बीच कम्युनिकेशन गैप
घरेलू हिंसा
पास्ट लाइफ
पॉलीगैमी
लाइफ पार्टनर से ज्यादा उम्मीद रखना
लाइफ में नया करने की चाहत
बहक जाना

Advertisement

चौंकाने वाले खुलासे
आइये जानते हैं कि पूरी दुनिया में कितने लोग डेटिंग ऐप्प का इस्तेमाल कर रहे हैं, couple3 बिजनेस ऑफ ऐप्स के अनुसार इस रिसर्च में सिंगल, मैरिड, तलाकशुदा और पार्टनर से अलग हो चुके लोग शामिल हैं।
दुनियाभर में करीब 33 करोड़ लोग डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं
इतनी आबादी तो दुनिया के कई देशों में है भी नहीं, अगर इन ऐप्स यूजर्स को देश का दर्जा दिया जाए, तो ये चौथी सबसे ज्यादा आबादी वाले देश होंगे।
ऐसा अनुमान है कि 2022 के अंत तक डेटिंग ऐप्स यूजर्स की तादात 43 करोड़ हो जाएगी, जो अमेरिका से भी ज्यादा है।

Advertisement

डेटिंग ऐप से एक्सट्रा मैरिटल अफेयर्स
एक्सट्रा-मैरिटल रिलेशनशिप का चलन दुनियाभर में बढा है, इंटरनेट तथा मोबाइल ने इस काम को पहले के मुकाबले ज्यादा आसान कर दिया है, यही वजह है कि मोबाइल क्रांति के कारण भारतीय समाज में काफी बदलाव आये हैं, couple यहां तक कि शादीशुदा लोगों के लिये अलग से डेटिंग ऐप्प बनाये गये हैं, जो घरेलू जिंदगी से परेशान होकर अपनी दबी हुई ख्वाहिशें पूरी कर रहे हैं, ग्लडेन के मुताबिक शादीशुदा भारतीयों में बेवफाई की आदतों में इजाफा हुआ है, आइये जानते हैं क्या कहते हैं आंकड़े।
करीब 55 फीसदी भारतीयों ने अपने जीवनसाथी को कम से कम 1 बार जरुर धोखा दिया है
करीब 53 फीसदी शादीशुदा पुरुषों ने ये माना कि उन्होने अपनी लाइफ के साथ बेवफाई की है।
वहीं करीब 56 फीसदी शादीशुदा महिलाओं ने कम से कम 1 बार अपने पति के साथ चीटिंग की है।