दिन में भोजन के बाद सोते हैं, तो तुरंत बदल लें ये आदत, वरना झेलने होंगे ये नुकसान

अपनी डाइट में हेल्दी फूड का सेवन करते हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें दिन में थकान महसूस होती है, ऐसा होने पर चेक करने की जरुरत है कि कहीं भोजन करने के बाद आप कोई ऐसी गलती तो नहीं कर रहे, जिसके कारण आपको थकान महसूस हो रही।

New Delhi, Oct 11 : स्वस्थ्य रहना बेहद जरुरी है, अच्छी डाइट के साथ रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिये, बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो नियमित वर्कआउट करते हैं, अपनी डाइट में हेल्दी फूड का सेवन करते हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें दिन में थकान महसूस होती है, ऐसा होने पर चेक करने की जरुरत है कि कहीं भोजन करने के बाद आप कोई ऐसी गलती तो नहीं कर रहे, जिसके कारण आपको थकान महसूस हो रही, आइये जानते हैं कि किन चीजों को आपको भूलकर भी भोजन के बाद नहीं करना चाहिये।

Advertisement

लंच के बाद ना करें ये काम
सोने से बचें
कई लोगों की आदत होती है, कि वो दिन में भोजन करने के बाद सोते हैं, sleep दिन में सोने से शरीर में आलस पैदा होता है, व्यक्ति पूरे दिन थका हुआ महसूस करता है, भोजन के बाद सोने से पेट में पाचन रस ऊपर की ओर उठता है, जिससे हार्ट बर्न होता है, इसलिये इस आदत को तुरंत छोड़ दें।

Advertisement

पानी पीने से बचें
लोगों की आदत होती है कि वो भोजन के दौरान या फिर उसके तुरंत बाद पानी पी लेते हैं, भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में एंजाइम का सीक्रिशन कम हो जाता है, जिसके कारण खाना के पचने में दिक्कत होती है, इसलिये तुरंत पानी ना पीकर कुछ देर बाद पीएं।

Advertisement

चाय-कॉफी ना पिएं
कई लोग भोजन करने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं, अगर आपकी भी कुछ ऐसी आदत है, तो सतर्क हो जाएं, ऐसा करने से स्वास्थ्य पर गलत असर होता है, चाय और कॉफी में फेनोलिक कम्पाउंड मौजूद होते हैं, जो आयरन के ऐब्सॉर्प्शन को सीमित करते हैं।

नहाएं नहीं
भोजन करने के तुरंत बाद स्नान करने से बचना चाहिये, ऐसा करने की वजह से शरीर का तापमान गिर जाता है, जिसकी वजह से भोजन पचने में दिक्कत होती है, अगर भी भोजन करने के बाद स्नान करते हैं, तो अपनी आदत बदल लें।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खो तथा सामान्य जानकारियों पर आधारित है, इसे अपनान से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें।)