मिथ और सच्चाई- क्या कॉफी पीने से बढ जाता है ब्लड प्रेशर, नमक के अलावा 5 चीजें बढाती है बीपी

एक्सपर्ट के मुताबिक कॉफी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नहीं बढता, कॉफी की जगह अगर शराब का सेवन करते हैं, तो बीपी तेजी से बढ सकता है।

New Delhi, Oct 13 : ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है, जिसका बढना या घटना दोनों सेहत के लिये नुकसानदायक है, किसी भी स्वस्थ्य व्यक्ति का नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिये, जब बीपी 90/60 से नीचे चला जाता है, तो इस अवस्था को लो बीपी कहते हैं, ब्लड प्रेशर एक ऐसी क्रॉनिक बीमारी है, जिसके लिये खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार है, भोजन में नमक तथा मसालों का ज्यादा सेवन और बढता तनाव इस बीमारी को बढाने में असरदार साबित होता है।

Advertisement

कुछ फूड्स के सेवन से ब्लड प्रेशर स्तर तेजी से बढता है, कुछ लोगों का मानना है कि कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ जाता है, आइये जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है कि कॉफी बीपी को बढाता है, कॉफी के अलावा और कौन-कौन से फूड्स हैं, जो बीपी को बढाते हैं।

Advertisement

मिथक है
एक्सपर्ट के मुताबिक कॉफी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नहीं बढता, कॉफी की जगह अगर शराब का सेवन करते हैं, तो बीपी तेजी से बढ सकता है, इसलिये इस तथ्य में बिल्कुल सच्चाई नहीं है, कि कॉफी पीने से बीपी बढता है। अकसर लोग मानते हैं कि कॉफी एक उत्तेजक ड्रिंक है, जो ब्लड प्रेशर को बढा सकता है, लेकिन अधिकांश रिसर्च में इसका कोई प्रमाण नहीं मिला है, कि कॉफी बीपी बढा सकती है, नियमित रुप से कैफीन का सेवन आमतौर पर आपके बीपी को नहीं बढाता है, लेकिन ये उन लोगों के लिये परेशान कर सकता है, जो कैफीन का सेवन सोडा, कॉफी या एनर्डी ड्रिंक से ज्यादा मात्रा में करते हैं।

Advertisement

नमक के अलावा कौन से फूड बीपी बढा सकते हैं
खाने में नमक का ज्यादा सेवन करने से बीपी बढने लगता है, इसलिये खाने में सोडियम का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।
नमक के अलावा चीनी का सेवन हाई ब्लड प्रेशन के मरीजों की परेशानी को बढा सकता है, इसलिये डॉक्टर्स शुगर का इस्तेमाल सीमित तौर पर करने की सलाह देते हैं।
प्रोसेस मीट का सेवन करने से हाई बीपी का खतरा बढ जाता है, इसलिये इनसे परहेज करें, प्रोसेस्ड मीट में सोडियम जरुरत से ज्यादा होता है, तो तुरंत बीपी को बढाता है।
सैंडविच, सॉस,, अचार, पनीर या ब्रेड के साथ प्रोसेस मीट का सेवन आपका बीपी हाई कर सकता है।
पीनट बटर में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिये इसे खाने से परहेज करें।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, इस पर अमल करने से पहले चिकित्सकीय सलाह लें, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)