सरकार के साथ-साथ अंबानी-अडानी भी इस कंपनी को खरीदने के लिये लगा रहे जोर, पूरा मामला

अगर मुकेश अंबानी को ये कंपनी मिल जाती है, तो ये थर्मल पावर सेक्टर की कंपनी में जुड़ जाएगी, रिलायंस की ओर से इस कंपनी के लिये सबसे ज्यादा राशि की बोली लगाई गई है, पहले राउंड में रिलायंस सबसे बड़ा बोलीदाता है।

New Delhi, Nov 23 : देश के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी दोनों ही एक कंपनी को खरीदने के लिये दांव लगा रहे हैं, इसके साथ ही सरकार भी इस कंपनी को खरीदने के लिये बोली लगा रही है, जबकि ये कंपनी कर्ज में डूबी हुई है, इसकी नीलामी 25 नवंबर को होगी, आइये जानते हैं, कि सभी लोग क्यों इस कंपनी पर बोली लगा रहे हैं, आखिर इस कंपनी में ऐसा क्या खास है।

Advertisement

दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही कंपनी
इस कंपनी का नाम लैंकों अमरकंटक पावर है, Mukesh Ambani-1 रिपोर्ट्स के अनुसार ये एक थर्मल पावर कंपनी है, जो इस समय दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है, ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है, कि जब देश के दो दिग्गज अरबपति एक ही कंपनी के पीछे दांव लगा रहे हैं।

Advertisement

रिलायंस ने लगाई ज्यादा बड़ी बोली
अगर मुकेश अंबानी को ये कंपनी मिल जाती है, तो ये थर्मल पावर सेक्टर की कंपनी में जुड़ जाएगी, रिलायंस की ओर से इस कंपनी के लिये सबसे ज्यादा राशि की बोली लगाई गई है, पहले राउंड में रिलायंस सबसे बड़ा बोलीदाता है। mukesh-ambani इसके अलावा अडानी दूसरे राउंड के सबसे बड़े बोलीदाता हैं, वहीं सरकारी कंपनियां दोनों ही राउंड में तीसरे नंबर पर थी, अडानी की बात करें, तो इन दोनों ने ही दूसरे राउंड के लिये 2950 करोड़ रुपये की बोली लगाई है, इस राशि में से 1800 करोड़ एक अपफ्रंट पेमेंट होगा, बकाया राशि 1150 करोड़ आने वाले 5 सालों में देना होगा।

Advertisement

रिलायंस का क्या है प्लान
रिलायंस की बात करें, तो इसने 2 हजार करोड़ का अपफ्रंट देने का फैसला लिया है, वहीं पीएफसी-आरईसी के कंसोर्टियम में करीब 3870 करोड़ का पेमेंट किया जाएगा, जिसे 10 से 12 सालों में देना होगा। Mukesh Ambani आपको बता दें कि लैंको अमरकंट कंपनी की बिक्री जनवरी में शुरु हुई थी, कंपनी के कारोबार की बात करें, तो ये छत्तीसगढ के कोरबा-चंपा राजमार्ग पर कोयला आधारित थर्मल पावर प्रोजेक्ट चलाती है।