घर में इस दिशा में भूलकर भी ना रखें टीवी, धन हानि का बनता का कारण, जानिये सही दिशा

वास्तु के मुताबिक टीवी को इस तरह लगाना चाहिये, कि इसे देखते समय चेहरा पूर्व दिशा की ओर होनी चाहिये, इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें, कि टीवी को कभी भी घर के प्रवेश द्वार के ठीक सामने ना लगाएं।

New Delhi, Nov 23 : हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का खास महत्व है, वास्तु के मुताबिक हर कामा के लिये एक निश्चित दिशा बताई गई है, वास्तु शास्त्र में घर दरवाजे और खिड़की से लेकर किचन, बेडरुम और बाथरुम की एक-एक चीज को सही दिशा में रखने के लिये बताया गया है, इसी तरह घर में टीवी रखने के लिये भी वास्तु का खास महत्व है, वास्तु को फॉलो नहीं करने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इंसान को पैसों की तंगी से भी गुजरना पड़ता है।

Advertisement

वास्तु के मुताबिक इस दिशा में रखें टीवी
वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के भीतर टीवी को रखने के लिये सही दिशा दक्षिण पूर्व या पूर्व है, इस दिशा में टीवी रखना शुभ माना जाता है, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, अगर आपके भी घर में टीवी गलत दिशा में है, तो उसे तुरंत ठीक कर लें, वास्तु के मुताबिक इसे सही दिशा में लगाएं।

Advertisement

टीवी देखते इस दिशा में रखें चेहरा
वास्तु के मुताबिक टीवी को इस तरह लगाना चाहिये, कि इसे देखते समय चेहरा पूर्व दिशा की ओर होनी चाहिये, इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें, कि टीवी को कभी भी घर के प्रवेश द्वार के ठीक सामने ना लगाएं, ऐसा करने से घर में हमेशा कलह रहती है, परिवार के लोगों के बीच कलेश का माहौल बना रहता है।

Advertisement

बेडरुम में टीवी लगाने के नियम
वास्तु शास्त्र के मुताबिक बेडरुम में टीवी नहीं लगाना चाहिये, लेकिन अगर आप बेडरुम में टीवी लगा रहे हैं, तो कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिये, बेडरुम में टीवी को दक्षिण पूर्व दिशा या अग्नेय कोण में लगाना चाहिये, इससे दोष नहीं लगता है, इसके अलावा टीवी कभी भी बेडरुम में सेंटर में नहीं होना चाहिये, इसेसे वैवाहिक जीवन में परेशानियां आती है, इसलिये टीवी को साइड में या फिर किसी कोने में ही लगाएं।

टीवी को लेकर इस गलती से भी नुकसान
वास्तु शास्त्र में टीवी को लगाने के साथ ही इसे इस्तेमाल करने को लेकर भी कुछ जानकारियां दी गई है, वास्तु के मुताबिक टीवी को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिये, इस पर कभी भी गंदगी या धूल नहीं जमने देना चाहिये, ऐसा करने से घर में नकारात्मकता बढती है, माहौल खराब होता है।