नोएडा जेल में HIV ब्लास्ट, 26 कैदी मिले पॉजिटिव

बताया जा रहा है कि कैदियों को इससे बचाने के लिये जागरुक किया जा रहा है, इसके साथ ही बीमारी को लेकर उन्हें बताया जा रहा है कि किस तरह से ये फैलता है।

New Delhi, Nov 24 : यूपी के गौतमबुद्ध नगर के जिला कारागार में बंद 25 कैदियों की एचआईवी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिससे हड़कंप मच गया है, मामले की जानकारी एक अधिकारी ने दी है, उन्होने बताया कि जेल में शिविर लगाकर जांच की गई, जिसमें ये बात सामने आई है, जेल प्रशासन ने बंदियों का सेक्टर 30 स्थित जिला अस्पताल के रेट्रोवायरल थेरेपी सेंटर में इलाज शुरु करवा दिया है।

Advertisement

इलाज शुरु
बताया जा रहा है कि कैदियों को इससे बचाने के लिये जागरुक किया जा रहा है, इसके साथ ही बीमारी को लेकर उन्हें बताया जा रहा है कि किस तरह से ये फैलता है, फिलहाल जेल प्रशासन जिन कैदियों का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है, उनका इलाज करवाने में जुट गया है।

Advertisement

पहले भी आ चुके हैं ऐसे मामले
मालूम हो कि ये कोई पहला मामला नहीं है, जब प्रदेश में कैदियों के बीच एचआईवी संक्रमित होने का मामला सामने आया हो, इससे पहले सितंबर महीने में बाराबंकी जिला कारागार में 22 कैदी संक्रमित पाये गये थे, वहीं बिजनौर कारागार में 5 कैदी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

Advertisement

कैसे फैलता है एचआईवी
लाइलाज बीमारी एचआईवी अकसर शारीरिक संबंध बनाने की वजह से एक शरीर से दूसरे शरीर में फैलता है, साथ ही किसी एचआईवी मरीज द्वारा इस्तेमाल की गई सुई, सीरिंज, या अन्य दवा इंजेक्शन उपकरण से भी ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।