2023 शुरु होने से पहले घर ले आएं ये शुभ चीजें, होने लगेगी धन की बारिश

यदि घर में कुछ शुभ चीजें ले आएं, तो घर सकारात्मकता से भर जाएगा, इससे पूरे साल घर में बरकत और अपार सुख-समृद्धि रहेगी, धर्म से लेकर वास्तु शास्त्र और ज्योतिष तक इन चीजों को बहुत शुभ बताया गया है।

New Delhi, Nov 24 : नये साल का काउंट डाउन शुरु हो चुका है, कुछ ही दिनों में 2023 शुरु हो जाएगा, लेकिन उससे पहले यदि घर में कुछ शुभ चीजें ले आएं, तो घर सकारात्मकता से भर जाएगा, इससे पूरे साल घर में बरकत और अपार सुख-समृद्धि रहेगी, धर्म से लेकर वास्तु शास्त्र और ज्योतिष तक इन चीजों को बहुत शुभ बताया गया है, क्योंकि ये शुभ प्रतीक समुद्र मंथन से निकले थे, घर में इन शुभ प्रतीकों के रहने से घर में कभी पैसों की तंगी नहीं होती है।

Advertisement

पारिजात के फूल
परिजात का पेड़ भी समुद्र मंथन से निकला था, भगवान विष्णु को पारिजात के फूल बेहद पसंद है, जिन घरों में पारिजात का पेड़ हो, या भगवान विष्णु को पारिजात के फूल चढाये जाते हों, उस घर में हमेशा खुशहाली बनी रहती है।

Advertisement

अमृत कलश
समुद्र मंथन से अमृत कलश भी निकला था, जिसे पाने के लिये देवताओं तथा असुरों में युद्ध छिड़ गया था, kalash satphana आखिर में भगवान श्रीहरि ने मोहिनी का रुप धारण किया, तथा अमृत कलश को असुरों से बचाया था, ऐसी मान्यता है कि जिस घर में अमृत कलश की स्थापना की जाती है, वहां ना तो कभी कोई दुख रहता है और ना ही पैसों की तंगी होती है।

Advertisement

उच्चै- श्रवा घोड़ा
समुद्र मंथन में उड़ने वाला घोड़ा उच्चै- श्रवा घोड़ा भी निकला था, सफेद रंग के इस घोड़े की मूर्ति या तस्वीर घर में लगाना बेहद लाभदायक होता है, इससे घर में सकारात्मकता आती है।

ऐरावत हाथी
ऐरावत हाथी को हाथियों में श्रेष्ठ माना जाता है, ऐरावत हाथी सफेद रंग का होता है, ये इंद्र देव का वाहन है, ऐरावत की मूर्ति घर में रखना सौभाग्य, सुख और वैभव देता है।

पांचजन्य शंख
समुद्र मंथन से निकले 14 रत्नों में पांचजन्य शंख भी शामिल है, भगवान विष्णु पांचजन्य शंख धारण करते हैं, घर के मंदिर में उस शंख का होना बहुत शुभ फल देता है, घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहती है, खूब धन-वैभव रहता है।