मोदी के कृषि मंत्री ने किसानों की इनकम बढाने के लिये किया बड़ा ऐलान, जानकर उछल पड़ेंगे किसान

सरकार खेती की लागत कम करने तथा किसानों की आय बढाने की कोशिश कर रही है, तोमर ने बताया कि कुल किसानों में से 86 फीसदी छोटे और सीमांत किसान हैं, उन्होने कहा उनकी स्थितियों में सुधार की आवश्यकता है।

New Delhi, Dec 01 : किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के लिये केन्द्र तथा राज्य सरकारें अलग-अलग योजनाएं चला रही है, जिसका सीधा फायदा किसानों को मिल रहा है, इनमें सबसे ज्यादा महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना है, जिसके तहत पात्र किसानों को सलाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है, केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने छोटे किसानों के जीवन में सुधार लाने पर जोर देते हुए कहा कि सरकार किसानों की आय बढाने के लिये काम कर रही है।

Advertisement

फसल उत्पादन बढाने के लिये कई उपाय
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने फिक्की सतत कृषि सम्मेलन और पुरस्कार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है, सरकार तथा लोगों का ये कर्तव्य है कि वो खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाएं, farmer मंत्री ने कहा कि सरकार ने पिछले 8 सालों में कृषि क्षेत्र पर एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया है, कृषि फसलों की उत्पादकता और उत्पादन को बढावा देने के लिये कई उपाय किये हैं।

Advertisement

किसान उत्पादक संगठन
उन्होने कहा कि सरकार खेती की लागत कम करने तथा किसानों की आय बढाने की कोशिश कर रही है, तोमर ने बताया कि कुल किसानों में से 86 फीसदी छोटे और सीमांत किसान हैं, उन्होने कहा उनकी स्थितियों में सुधार की आवश्यकता है, farmer (3) मंत्री ने कहा छोटे किसानों की आय को बढाने के लिये सरकार 10 हजार किसान उत्पादक संगठनों की स्थापना कर रही है, एक लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचा कोष की भी घोषणा की गई है।

Advertisement

पशुपालन के लिये भी योजना
इसके साथ ही पशुपालन क्षेत्र के लिये भारी केन्द्रीय परिव्यय वाली नई योजनाएं शुरु की गई है, केन्द्रीय मंत्री ने कहा सरकार कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों को पेश करने पर भी ध्यान दे रही है, मिनिस्ट्री ने पहले ही कृषि क्षेत्र में ड्रोन प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के लिये मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर दी है। सरकार जैविक तथा प्राकृतिक खेती को भी बढावा देने की कोशिश कर रही है, ताकि खेती में रसायनों का इस्तेमाल कम हो, तोमर ने कहा कि भारतीय कृषि को लाभदायक बनाने के लिये पिछले 8 साल के दौरान सरकार द्वारा किये गये सुधारों के कारण अब युवा इस ओर आकर्षित हो रहे हैं।