बचपन में हुई थी पिता की हत्या, जानिये कौन है विनेश फोगाट, कैसे बनी पहलवान?

28 वर्षीय विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के भिवानी जिले के छोटे से गांव बलाली में हुआ, विनेश आज के समय में कुश्ती की दुनिया में जाना-पहचाना नाम बन चुकी हैं।

New Delhi, Jan 20 : भारतीय कुश्ती महासंघ अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ देश के कई चैंपियन पहलवान जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हुए हैं, खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और कई कोच के खिलाफ अलग-अलग संगीन आरोप लगाये हैं, देश की जानी-मानी रेसलर विनेश फोगाट भी इस धरने में शामिल हैं, उन्होने ही बड़ा खुलासा करते हुए बताया था कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह कई साल से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं, आइये आपको बताते हैं कौन हैं विनेश फोगाट।

Advertisement

हरियाणा में जन्म
28 वर्षीय विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के भिवानी जिले के छोटे से गांव बलाली में हुआ, विनेश आज के समय में कुश्ती की दुनिया में जाना-पहचाना नाम बन चुकी हैं,  उन्होने बचपन में ही पिता को खो दिया था, रिपोर्ट्स के मुताबिक गांव की जमीन के मसले को लेकर उनके पिता की हत्या कर दी गई थी।

Advertisement

पहलवान से शादी
विनेश फोगाट ने सोमवीर राठी से शादी की है, आपको बता दें कि सोमवीर राठी भी पहलवान हैं, vinesh somvir दोनों ने 13 दिसंबर 2018 को सात फेरे लिये थे, विनेश फोगाट ने कई मौकों पर देश का नाम दुनिया में रोशन किया है, उन्होने कॉमनवेल्थ गेम्स में 3 गोल्ड मेडल (2014, 2018 और 2022) जीते हैं।

Advertisement

कुल 7 मेडल
एशियाई खेलों की बात करें, तो उन्होने एक गोल्ड मेडल (2018) और एक ब्रांज मेडल (2014) में जीता है, वहीं वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो ब्रांज मेडल अपने नाम किये थे, Vinesh Phogat आपको बता दें कि विनेश फोगाट एशियन चैंपियनशिप में भी कुल 7 मेडल जीत चुकी हैं, इसके अलावा उन्होने 2013 जोहानिसबर्ग यूथ रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल भी जीता था।