इन देसी इलाज से गायब हो जाएंगे दाग-धब्बे, हिरोइन जैसा खिल उठेगा चेहरा

काफी लोग चेहरे पर निकलने वाले दाग-धब्बे, दाने और झाइयों से परेशान रहते हैं, लेकिन इसका कोई पक्का इलाज नहीं कर पाते, बेहतर है कि स्किन केयर के लिये आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें।

New Delhi, Feb 05 : चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिये हर इंसान काफी जोर आजमाइश करता है, भले ही इसके लिये पार्लर जाकर क्लीन अप या फेशियल करना पड़े, ऐसे में लोग हजारों रुपये खर्च करने से भी गुरेज नहीं करते, कुछ लोग फेस ब्यूटी के लिये केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है, काफी लोग चेहरे पर निकलने वाले दाग-धब्बे, दाने और झाइयों से परेशान रहते हैं, लेकिन इसका कोई पक्का इलाज नहीं कर पाते, बेहतर है कि स्किन केयर के लिये आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें, आइये जानते हैं देसी नुस्खे।

Advertisement

नींबू- जब चेहरे पर दाग धब्बे जिद्दी हो जाएं, तो आप नींबू का सहारा ले सकते हैं, इसे आमतौर पर खाने के लिये इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसका रस सेहत के लिये भी उतना ही फायदेमंद है, नींबू में विटामिन सी होता है, जो स्किन के लिये बेहद फायदेमंद है, आप नींबू को आधा काटकर चेहरे पर घिस सकते हैं, इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज डार्क स्पॉट को मिटाने में मददगार है, इससे कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा।

Advertisement

एलोवेरा- एलोवेरा के पौधे आपने गार्डन या गमले में जरुर लगाये होंगे, इसके पत्तों को काटकर निकलने वाले जेल को स्किन पर लगाएं, ये बेहद फायदेमंद होता है, इसके रेगुलर इस्तेमाल से चेहरे के दाग धब्बे आसानी से गायब हो जाएंगे।

Advertisement

दही- दही का सेवन तो आप नियमित तौर से करते होंगे, जिससे पाचनतंत्र अच्छा रहता है, लेकिन इसका इस्तेमाल आप त्वचा की सुंदरता बढाने के लिये भी कर सकते हैं, इसमें लैक्टिक एसिड होगा, अगर इसे चेहरे पर लगाएंगे, तो फेस ग्लो करने लगेगा।

शहद- हमारी त्वचा के लिये शहद किसी औषधि से कम नहीं है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं, जिससे स्किन को शाइनी बनाने में काफी मदद मिलती है, साथ ही एक्ने जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिये भी आप चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां घरेलू नुस्खों तथा सामान्य जानकारियों पर आधारित है, इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)