पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, केन्द्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

22 दिसंबर 2003 से ही राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को अधिसूचित किया गया था, ऐसे कर्मचारी केन्द्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम 1972 (अब 2021) के तहत पुरानी पेंशन के लिये पात्र हैं।

New Delhi, Mar 04 : अगर आप केन्द्र सरकार के कर्मचारी हैं, या आपके परिवार में कोई केन्द्रीय कर्मचारी है, तो पुरानी पेंशन को लेकर नया अपडेट आया है, जी हां, इस अपडेट के तहत केन्द्रीय कर्मचारियों को भी अब पुरानी पेंशन मिलनी शुरु हो जाएगी, सरकार की ओर से बड़ा कदम उठाते हुए केन्द्रीय कर्मचारियों के चुनिंदा समूह को पुरानी पेंशन योजना चुनने का विकल्प दिया है, कार्मिक मंत्रालय की ओर से दिये गये आदेश में कहा गया है कि 22 सितंबर 2003 से पहले विज्ञापित या अधिसूचित पदों के लिये केन्द्रीय सेवाओं में शामिल होने वाले कर्मचारियों को एक बार पुरानी पेंशन का विकल्प दिया जाएगा।

Advertisement

कर्मचारियों के पास 31 अगस्त तक का समय
22 दिसंबर 2003 से ही राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को अधिसूचित किया गया था, ऐसे कर्मचारी केन्द्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम 1972 (अब 2021) के तहत पुरानी पेंशन के लिये पात्र हैं, rupees इस विकल्प के माध्यम से ओपीएस चुनने के लिये कर्मचारियों के पास 31 अगस्त तक का समय है, ये आदेश केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल कर्मचारियों तथा ऐसे अन्य केन्द्रीय कर्मचारियों पर लागू होगा, जो 2004 में सेवाओं में शामिल हुए थे। दरअसल भर्ती प्रक्रिया में देरी प्रशासनिक कारणों से हुई थी।

Advertisement

सरकार पर अनावश्यक वित्तीय बोझ पड़ेगा
सरकार की ओर से उठाये गये इस कदम के बाद कर्मचारियों के एनपीएस के योगदान को सामान्य भविष्य निधि में जमा किया जाएगा, बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार की ओर से कहा गया कि PM modi1 पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने से सरकार पर अनावश्यक वित्तीय बोझ बढेगा, इससे पहले छत्तीसगढ, राजस्थान, झारखंड और हिमाचल प्रदेश कांग्रेस शासित राज्य पहले ही ओपीएस को बहाल करने का ऐलान कर चुके हैं।

Advertisement

सरकार एक भी मुकदमा नहीं जीत पाई
आपको बता दें कि 31 जनवरी तक एनपीएस के तहत 23,65,693 केन्द्रीय कर्मचारी तथा 60,32,768 राज्य सरकार के कर्मचारी नामांकित थे, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस मामले पर सरकार पर किये गये काफी मुकदमों के बाद सरकार की ओर से ये फैसला लिया गया, देशभर की अदालतों में सैकड़ों मुकदमे हुए, सरकार एक भी मुकदमा नहीं जीत पाई। PM modi सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि जो कर्मचारी पुरानी पेंशन के विकल्प का उपयोग करने के लिये पात्र हैं, लेकिन यदि वो अंतिम तिथि 31 अगस्त तक इस विकल्प का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उनका राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत कवर किया जाना जारी रहेगा, आदेश में ये भी कहा गया है कि इस बार चुना गया विकल्प अंतिम होगा।