सिर्फ 55 रुपये देकर 3 हजार मंथली हासिल कर सकते हैं किसान, मोदी सरकार की जबरदस्त योजना

18 से लेकर 40 साल तक की आयु का कोई भी किसान इस योजना का लाभ ले सकता है, इस योजना के तहत 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की मंथली प्रीमियम किसान को भरना पड़ेगा।

New Delhi, Mar 13 : किसानों के लिये सरकार एक के बाद एक स्कीम शुरु कर रही है, मोदी सरकार ने किसानों की इनकम बढाने का वादा किया है, आपको बता दें कि किसानों को कोई पेंशन नहीं मिलता है, लेकिन सरकार एक ऐसी योजना चला रही है, जिसके तहत किसानों को हर महीने 3 हजार रुपये तक की पेंशन मिल सकती है, दरअसल केन्द्र सरकार पीएम किसान मानधन योजना चला रही है।

Advertisement

पीएम किसान मानधन योजना क्या है
पीएम किसान मानधन योजना का लाभ किसानों को 60 साल की उम्र के बाद मिलेगा, rupees हालांकि उसके लिये प्रीमियम 18 से 40 साल तक की उम्र के किसान भर सकते हैं, इस योजना के तहत किसान 55 रुपये महीने का प्रीमियम भरकर 60 साल की आयु के बाद 3 हजार का पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisement

18 से 40 साल की उम्र के किसान ले सकते हैं लाभ
आपको बता दें कि 18 से लेकर 40 साल तक की आयु का कोई भी किसान इस योजना का लाभ ले सकता है, farmer इस योजना के तहत 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की मंथली प्रीमियम किसान को भरना पड़ेगा, किसान को कितनी राशि हर महीने जमा करनी होगी, वो उनकी उम्र पर निभर करेगा।

Advertisement

60 के बाद मिलेगा फायदा
जैसे ही किसान की उम्र 60 साल हो जाएगी, उसके बाद से उन्हें 3 हजार रुपये मासिक या फिर 36 हजार सलाना पेंशन मिलेगी, इस योजना में ये किसान को तय करना होता है कि उसे पेंशन हर महीने लेनी है, या फिर साल में एक बार। इस योजना को लेकर कई लोगों के मन में शंका बनी रहती है कि यदि बीमा धारक किसान की मौत हो जाती है, rupees तो पेंशन उनके आश्रित को मिलेगा या नहीं, तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत यदि किसान की मौत हो जाती है, तो उसके पति/पत्नी को पेंशन के रुप में 50 फीसदी हिस्सा मिलेगा, यानी उसके आश्रित को हर महीने 1500 रुपये या सलाना 18 हजार रुपये पेंशन प्राप्त होगी, हालांकि ये योजना सिर्फ पति या पत्नी के लिये ही लागू होगी, किसान के मरने की स्थिति में उसके बच्चे इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।