शादीशुदा बेटी को कभी तोहफे में ना दें ये चीजें, दांपत्य जीवन में होने लगती है परेशानी

आज हम उन चीजों के बारे में आपको बताते हैं, जिन्हें शादी के बाद बेटी की विदाई के समय उपहार में देने की गलती नहीं करनी चाहिये, इन चीजों को उपहार में देना अशुभ माना गया है।

New Delhi, Mar 21 : शादी के बाद जब बेटी विदा होती है, तो आमतौर पर उन्हें कई उपहार दिये जाते हैं, विदाई के समय बेटी को उपहार या तोहफा देने की परंपरा पुरानी है, अलग-अलग घर्म में दुल्हन को विदाई में अलग-अलग तोहफे देने का रिवाज रहा है, बेटी की विदाई के समय माता-पिता कुछ ऐसी शुभ चीजें भेंट में देते हैं जो उसके भावी दांपत्य जीवन में सुख-समृद्धि लाने का प्रतीक होता है, लेकिन धर्म-शास्त्रों में कुछ ऐसे ही शुभ-अशुभ तोहफों के बारे में बताया गया है, आज हम उन चीजों के बारे में आपको बताते हैं, जिन्हें शादी के बाद बेटी की विदाई के समय उपहार में देने की गलती नहीं करनी चाहिये, इन चीजों को उपहार में देना अशुभ माना गया है।

Advertisement

बेटी को विदाई में ना दें ये चीजें
अचार- बेटी की विदाऊ के समय उसे मिठाई समेत दूसरी खाने-पीने की चीजें दी जाती है, इस दौरान हमेशा ध्यान रहे कि उसे कभी भी अचार तोहफे में ना दें, ऐसा करना उसके जीवन से जुड़े नये रिश्तों में खटास डाल सकता है, लिहाजा बेटी को विदाई में अचार देने की गलती ना करें।

Advertisement

झाड़ू- कई मां-बार अपनी बेटी को हर सुख-सुविधा का सामान देते हैं, इस चक्कर में कई गलत चीजें भी दे बैठते हैं, धर्म-शास्त्रों के मुताबिक बेटी को विदाई के समय झाड़ू या साफ-सफाई की चीजें भेंट नहीं करनी चाहिये, ऐसा करना उसके जीवन में दुखों का पहाड़ तोड़ सकता है।

Advertisement

सुई या नुकीली चीजें- बेटी को विदाई के समय किचन से जुड़ी ढेरों छोटी-बड़ी चीजें दी जाती है, इस दौरान ध्यान रखें, कि उसे कभी भी चाकू-छुरी, सुई या कोई अन्य नुकीली चीज ना दें, माना जाता है कि ऐसा करने से बेटी के दांपत्य जीवन में कटुता आती है।

छलनी- बेटी की शादी में किचन में उपयोग आने वाली तमाम छोटी-बड़ी चीजें देते समय छलनी देने की भी गलती ना करें, बेटी को भेंट में आटा छानने की छलनी देना गलत है, या यूं कहें कि शादीशुदा बेटी को कभी भी आटे की छलनी नहीं देनी चाहिये, ये उसके दांपत्य जीवन को दुखी बनाता है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)