अमृतपाल को शरण देने वाली बलजीत कौर कौन है?, जांच एजेंसियों ने खोजा कनेक्शन

कई सीसीटीवी फुटेज से जांच एजेंसियों को पता चला है कि अमृतपाल तथा उसका सहयोगी पप्पलप्रीत सिंह 19 मार्च की रात को बलजीत कौर के आवास पर पहुंचे, उसके निर्माणाधीन मकान में रुके थे।

New Delhi, Mar 24 : वारिस पंजाब दे प्रमुख अमृतपाल सिंह संधू को शरण देने के आरोप में एक तीस वर्षीय महिला बलजीत कौर को गिरफ्तार किया गया है, कौर की गिरफ्तारी हरियाणा तथा पंजाब पुलिस ने संयुक्त अभियान में कुरुक्षेत्र से की है। आइये इस बारे में विस्तार से आपको बताते हैं।

Advertisement

सीसीटीवी फुटेज
कई सीसीटीवी फुटेज से जांच एजेंसियों को पता चला है कि अमृतपाल तथा उसका सहयोगी पप्पलप्रीत सिंह 19 मार्च की रात को बलजीत कौर के आवास पर पहुंचे, उसके निर्माणाधीन मकान में रुके थे, जांच एजेंसियों ने कहा कि कौर बहुत ही कट्टरपंथी मानसिकता की थी, वो अमृतपाल सिंह के सहयोगी पप्पलप्रीत को 2 साल से ज्यादा समय से जानती है।

Advertisement

कौन है बलजीत कौर
हिसार की एमबीए ग्रेजुएट बलजीत कौर ने जांच एजेंसियों को बताया कि रात को जब पप्पलप्रीत और अमृतपाल उसके घर पहुंचे, तो अमृतपाल के पास बंदूक थी, द इंडियन एक्सप्रेस ने विश्वस्त सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि कौर हथियार के बनावट की पहचान नहीं कर पाई, ये स्पष्ट नहीं है कि अमृतपाल के पास पिस्तौल था या माउजर, जांच एजेंसियों को बलजीत कौर के फोन तथा सोशल मीडिया हैंडल से पता चला कि वो रेडिकल लिटरेटर का कोर्स कर रही थी। जांच एजेंसियों ने ये भी पाया कि बलजीत ने पप्पलप्रीत के लिये ऐतिहासिक गुरुद्वारों पर कुछ वीडियो बनाये, जिन्हें बाद में उन्होने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया।

Advertisement

पूछताछ के लिये पंजाब लाया जा रहा
डीजीपी पंजाब सुखचैन सिंह गिल ने मीडिया को बताया कि बलजीत कौर को गिरफ्तार कर लिया गया है, पंजाब पुलिस की टीम उसे आगे की पूछताछ के लिये पंजाब ला रही है, amritpal (2) सूत्रों के अनुसार अमृतपाल और पप्पलप्रीत ने 19 मार्च की पूरी रात बलजीत कौर के घर पर बितई, दोनों ने कुछ कॉल के लिये उसका मोबाइल भी इस्तेमाल किया। बलजीत ने बताया कि दोनों उत्तराखंड भागने की योजना बना रहे थे, जांच एजेंसियां अब उनके ठिकाने का पता लगाने के लिये कॉल रिकॉर्ड खंगाल रही है।