ऑक्सफोर्ड से पढाई, पेशे से वकील, अब सुषमा स्वराज की बेटी का एक्टिव पॉलिटिक्स में एंट्री

बांसुरी स्वराज 2007 में बार काउंसिल ऑफ दिल्ली में नामांकित हुई, 16 साल से वो कानूनी पेशे में है, क्रिमिनल लॉयर हैं, वारविक विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में बीए (ऑनर्स) करने के बाद उन्होने लंदन के प्रतिष्ठित बीपीपी लॉ स्कूल से कानून की पढाई की।

New Delhi, Mar 27 : बीजेपी की कद्दावर नेता तथा पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने एक्टिव पॉलिटिक्स में एंट्री ले ली है, बीजेपी के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने बांसुरी को प्रदेश बीजेपी में लीगल सेल का सह-संयोजक बनाया है, बांसुरी बीजेपी से जुड़ी रही हैं, लेकिन संगठन में पहली बार कोई पद मिला है, बांसुरी ने अपनी नियुक्ति के लिये पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह तथा पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार जताया है।

Advertisement

कौन हैं बांसुरी
बांसुरी स्वराज 2007 में बार काउंसिल ऑफ दिल्ली में नामांकित हुई, 16 साल से वो कानूनी पेशे में है, क्रिमिनल लॉयर हैं, वारविक विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में बीए (ऑनर्स) करने के बाद उन्होने लंदन के प्रतिष्ठित बीपीपी लॉ स्कूल से कानून की पढाई की, फिर बाद में उन्होने कानून में बैरिस्टर के रुप में अर्हता हासिल की, इसके बाद ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सेंट कैथरीन कॉलेज से मास्टर्स किया।

Advertisement

चर्चित मामलों की कर चुकी हैं पैरवी
बांसुरी स्वराज कोर्ट में मजबूती से अपुने मुवक्किल का पक्ष रखने वाली वकील मानी जाती हैं, जिन्होने विभिन्न अदालतों में विवादास्पद मुकदमों में कई हाई प्रोफाइल लोगों की ओर से केस लड़ा है, वो उस समय भी सुर्खियों में आई थी, जब वो पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी की टीम में शामिल हुई थी, तब बीजेपी ने बांसुरी का बचाव करते हुए कहा था कि सुषमा स्वराज की बेटी का अपना प्रोफेशन है, वो अपने काम के लिये आजाद है।

Advertisement

माता-पिता दोनों वकील
सुषमा स्वराज और उनके पति स्वराज कौशल की शादी 1975 में हुई थी, दोनों पेशे से वकील रहे हैं, स्वराज कौशल भारत के चर्चित क्रिमिनल लॉयर हैं, वो 34 साल की उम्र में भारत के सबसे युवा एडवोकेट जनरल थे,  1990 से 1993 तक मिजोरम के गवर्नर रहे, वो सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता हैं, 1998 से 2004 तक संसद सदस्य रहे। बांसुरी सुषमा और स्वराज कौशल की इकलौती संतान है।