चैत्र नवरात्रि- महानवमी पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो पड़ेगा पछताना

अगर अष्टमी और नवमी तिथि पर भक्तों से जरा सी भी भूल हो जाए, तो उन्हें पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है, आज हम इसी कड़ी में बात करेंगे कि नवमी पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।

New Delhi, Mar 29 : चैत्र नवरात्रि का समापन नजदीक आ चुका है, आज महाअष्टमी है, कल महानवमी, नवरात्रि में इन 2 दिनों का बेहद खास महत्व है, जिसमें मां दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना तथा व्रत करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं, महानवमी पर कुछ नियमों का पालन ना किया जाए, तो इससे मां दुर्गा नाराज हो सकती है, चैत्र नवरात्रि के नौवें दिन महानवमी मनाई जाती है, इस दिन नवदुर्गा के नौवें रुप मां सिद्धिरात्री तथा कन्या पूजन किया जाता है, ऐसी मान्यता है कि अगर अष्टमी और नवमी तिथि पर भक्तों से जरा सी भी भूल हो जाए, तो उन्हें पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है, आज हम इसी कड़ी में बात करेंगे कि नवमी पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।

Advertisement

महानवमी पर इन बातों का रखें ध्यान
मान्यता के मुताबिक महानवमी के दिन देर तक सोने से बचना चाहिये, ऐसा माना जाता है कि इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके माता का पाठ या चालीसा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। Navratri1
अगर आप महानवमी पर व्रत नहीं रखते हैं, तो भी सुबह जल्दी स्नान करके पूजा जरुर करें, महानवमी के दिन काले कपड़े पहनने से परहेज करें, इस दिन बैंगनी या जामुनी रंग का कपड़ा पहनना शुभ माना जाता है, ज्योतिष के मुताबिक ये रंग माता सिद्धिदात्री को अति प्रिय है।

Advertisement

माता सिद्धिरात्रि की पूजा पूरे मन से करें, पूरे भक्ति भाव से दुर्गा चालीसा तथा दुर्गा मां के बीज मंत्रों का जाप करें, पूजा के दौरान किसी से बातचीत ना करें, पूजा मन पूजा में लगाएं। Navratri 2
महानवमी के दिन घर में हवन जरुर करना चाहिये, नवरात्रि के आखिरी दिन पूजा-पाठ, हवन आदि करने से आपकी पूजा पूरी मानी जाती है, हवन करते समय ध्यान रखें कि हवन सामाग्री कुंड से बाहर ना गिरे।

Advertisement

नवमी के दिन कोई भी नया काम करने की मनाही होती है, ऐसी मान्यता है कि नवमी खाली तिथि होती है, यानी इस दिन किये गये कार्यों में सफलता नहीं मिलती, इस दिन देवी की विदाई होती है, व्रत का पारण होता है, इसलिये इस दिन नये काम की शुरुआत करने से बचें। navratri
नवमी के दिन लौकी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिये, अगर आपने अष्टमी का व्रत रखा है, तो महानवमी के दिन पारण में हलवा पूरी, और चने से अपना व्रत खोलें।
नवरात्रि के दौरान लहसुन, प्याज से परहेज करें, इसलिये नवमी के दिन भी घर पर प्याज, लहसुन ना पकाएं और ना ही सेवन करें।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)