मुकेश अंबानी का राइट हैंड कहा जाता है ये शख्स, पाता है उनसे ज्यादा सैलरी

निखिल मेसवानी मुकेश अंबानी के भतीजे हैं, दरअसल निखिल रसिकलाल मेसवानी के बेटे हैं, रसिकलाल रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक सदस्यों में शामिल थे।

New Delhi, Jan 03 : देश के सबसे बड़े पेट्रोकेमिकल्स उत्पादक रिलायंस इंडस्ट्रीज है, पेट्रोकेमिकल्स के बिजनेस के मामले में रिलायंस दुनिया के टॉप 10 कंपनियों में शामिल है, पेट्रोकेमिकल्स का बिजनेस रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का सबसे सफल व्यवसायों में से एक है, इसे सफल बनाने का क्रेडिट रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन तथा मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी के रिश्तेदार निखिल मेसवानी को जाता है।

Advertisement

क्या है रिश्ता
निखिल मेसवानी मुकेश अंबानी के भतीजे हैं, दरअसल निखिल रसिकलाल मेसवानी के बेटे हैं, reliance Mukesh Ambani रसिकलाल रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक सदस्यों में शामिल थे, जहां तक रिश्तेदारी की बात है तो रसिकलाल मुकेश अंबानी के बुआ के बेटे हैं, इस तरह मुकेश और रसिकलाल कजिन ब्रदर हुए, तो निखिल मेसवानी मुकेश अंबानी के भतीजे लगे।

Advertisement

37 साल पहले रिलायंस से जुड़े
निखिल मेसवानी रिलायंस इंडस्ट्रीज से 37 साल पहले 1986 में जुड़े थे, उन्होने एक परियोजना अधिकारी के रुप में रिलायंस के साथ अपना करियर शुरु किया था, 1988 में वो कार्यकारी निदेशक के रुप में नियुक्त किये गये, निखिल के बड़े भाई हितल मेसवानी भी रिलायंस इंडस्ट्रीज में कार्यकारी निदेशक हैं। mukesh akash निखिल 1997 से 2005 के बीच बड़े पैमाने पर रिफाइनरी व्यवसाय का भी ध्यान रखा, इतना ही नवहीं वो आईपीएल क्रिकेट फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का भी प्रबंधन देखते हैं, जिसके मालिक मुकेश अंबानी हैं। कंपनी को टेलीकॉम सेक्टर में भी सफल बनाने में निखिल मेसवानी की बड़ी भूमिका है, उन्होने खुदरा क्षेत्र में रिलायंस के प्रवेश की दिशा में भी काम किया, जो तेजी से बढा है।

Advertisement

कहां से पढाई-लिखाई
निखिल मेसवानी पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं, उन्होने मुंबई विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है, फिर केमिकल इंजीनियरिंग में मास्टर्स हासिल करने के लिये संयुक्त राज्य अमेरिका के मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय गये, पढाई पूरी करने के बाद निखिल मेसवानी भारत वापस आ गये, फिर रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ गये।

मुकेश अंबानी से ज्यादा सैलरी
वित्त वर्ष 2021-22 में निखिल मेसवानी की कमाई 24 करोड़ रुपये थी, फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी अपने रिश्तेदार निखिल मेसवानी से कम सैलरी पाते हैं, रिलायंस के चेयरमैन ने पिछले 1 दशक से अपने वेतन की सीमा 15 करोड़ सलाना तय कर रखी है, कोविड-19 महामारी के दौरान मुकेश अंबानी ने वो 15 करोड़ रुपये भी लेना छोड़ दिया, रिलायंस के दस्तावेजों के मुताबिक उनका वेतन शून्य है, जी हां, सही पढा आपने, उनका वेतन शून्य है।