समय से पहले बाल हो रहे हैं सफेद, तो तुरंत आहार में शामिल करें ये चीजें, जल्दी दिखेगा असर

विटामिन की कमी की वजह से बाल सफेद होने लगते हैं, इसलिये जरुरी है कि आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिये, इसके लिये आपको अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिये।

New Delhi, Apr 20 : आजकल लोग समय से पहले सफेद बालों की समस्या से खूब परेशान हैं, जी हां, ये समस्या आज के समय में सबको परेशान कर रही है, ऐसे में अगर आप भी समस्या से दो चार हो रहे हैं, तो आपके परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिये आपको अपने खानपान पर ध्यान देना होगा, आइये आपको बताते हैं कि काला बाल करने के लिये किन चीजों का सेवन करना चाहिये।

Advertisement

इन चीजों का करें सेवन
डेयरी प्रोडक्ट का करें सेवन
विटामिन की कमी की वजह से बाल सफेद होने लगते हैं, इसलिये जरुरी है कि आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिये, इसके लिये आपको अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिये, इसमें दूध, दही, पनीर जैसी चीजें शामिल है, वहीं आपको बता दें कि डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन और कैल्शियम जैसी चीजें होती है, जो बालों को सफेद होने से बचाती है।

Advertisement

अंडे का करें सेवन
अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है,  इसलिये बालों को मजबूत करने के लिये अंडे को अपने डाइट में जरुर शामिल करना चाहिये, ताकि अपने बालों को सफेद होने से रोक सकें, ऐसा इसलिये क्योंकि इसमें विटामिन बी12 भी होता है, जो बालों को मजबूत करता है।

Advertisement

सोयाबीन
सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आप डाइट में सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं, सोयाबीन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, इसके फर्मेटेड प्रकार शरीर को कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स उपलब्ध कराते हैं, इसलिये अगर आप भी बालों की सफेदी से परेशान हैं, तो सोयाबीन को आहार में जरुर शामिल करें।

हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिये बहुत लाभदायक होती है, यही वजह होती है कि mixed vegetables इन्हें हमेशा आहार में शामिल करें, बालों को हेल्दी रखने के लिये आप पालक, फूलगोभी तथा पत्ता गोभी को भी आहार में शामिल करें।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां घरेलू नुस्खो, सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, इसे अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरुर लें, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)