अगर आपको है ये परेशानियां, तो मूंग दाल ना खाएं, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान

मूंग दाल को अकसर खाने की सलाह दी जाती है, इसमें नॉर्मल दाल के अलावा स्प्राउट्स के रुप में भिगोकर खाने की भी चलन है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर किसी को मूंग की दाल नहीं खानी चाहिये, क्योंकि कुछ कंडीशन में इस दाल का सेवन खतरनाक है।

New Delhi, Apr 21 : अगर हेल्दी हाइट की लिस्ट तैयार की जाए, तो इसमें दालो को भी जरुर शामिल किया जाएगा, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है, मूंग दाल को अकसर खाने की सलाह दी जाती है, इसमें नॉर्मल दाल के अलावा स्प्राउट्स के रुप में भिगोकर खाने की भी चलन है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर किसी को मूंग की दाल नहीं खानी चाहिये, क्योंकि कुछ कंडीशन में इस दाल का सेवन खतरनाक है।

Advertisement

इन कंडीशन में नहीं खानी चाहिये मूंग दाल
लो ब्लड प्रेशर- अगर आपका बीपी हाई है, तो डॉक्टर आपको मूंग दाल खाने की सलाह देंगे, लेकिन लो ब्लड प्रेशर में हालात उल्टे हो जाते हैं, फिर आपको मूंग की दाल बिल्कुल नहीं खानी चाहिये, नहीं तो ये परेशानियों को और बढाएगा।

Advertisement

पेट फूलना- जब किसी वजह से आप ब्लोटिंग या पेट फूलने के शिकार हो जाएं, तो मूंग के दाल से दूरी बना लेनी चाहिये, क्योंकि इसमें शॉर्ट चेन कार्ब्स पाये जाते हैं, जिसकी वजह से डाइजेशन में प्रॉब्लम आ सकती है।

Advertisement

लो ब्लड शुगर- जिन लोगों के खून में शुगर की मात्रा कम हो गई हो, तो उन्हें अकसर कमजोरी या चक्कर आने की शिकायत रहती है, ऐसे में मूंग की दाल खाना उतरने से खाली नहीं है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल और कम हो जाएगा, फिर आप बेहोश भी हो सकते हैं।

यूरिक एसिड- जो लोग यूरिक एसिड से परेशान हैं, उन्हें मूंग की दाल खाने से परहेज करना चाहिये, क्योंकि ये शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को बढा सकता है, फिर आपके जोड़ों में दर्द शुरु हो जाएगा, इसलिये सावधानी जरुरी है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खो तथा सामान्य जानकारियों पर आधारित है, इसे अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरुर लें, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)