गर्मियों में हार्ट अटैक का कारण बन सकते हैं ये 4 फूड्स, ज्यादा सेवन से बचें

गर्मियों के मौसम में शरीर का तापमान ज्यादा होता है, जिससे नॉर्मल केमिकल प्रोसेस काम करना बंद कर देते हैं, इसके कारण दिल को खून साफ करने के लिये ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, इसलिये जरुरी है, कि गर्मियों के मौसम में ऐसी चीजों से परहेज करें।

New Delhi, Apr 29 : गर्मियों का मौसम जारी है, इस मौसम में डिहाइड्रेशन से लेकर स्किन संबंधी समस्याएं होती है, शरीर में पानी की कमी के कारण कई बीमारियां जन्म ले लेती है, इतना ही नहीं गर्मियों के मौसम में गलत खानपान तथा लाइफस्टाइल के कारण लीवर, किडनी, दिल समेत हर एक अंग पर बुरा असर पड़ता है, इतना ही नहीं गर्मियों के मौसम में कुछ फूड्स का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ जाता है, दरअसल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट पब्लिश की गई है, गर्मियों के मौसम में शरीर का तापमान ज्यादा होता है, जिससे नॉर्मल केमिकल प्रोसेस काम करना बंद कर देते हैं, इसके कारण दिल को खून साफ करने के लिये ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, इसलिये जरुरी है, कि गर्मियों के मौसम में ऐसी चीजों से परहेज करें, नहीं तो दिल पर बुरा असर पड़ सकता है।

Advertisement

ट्रांस फैट फूड्स
गर्मियों में ट्रांस फैट फूड्स का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इसका सेवन करने से बैड कॉलेस्ट्रॉल, बीपी का लेवल तेजी से बढ सकता है। जिससे दिल पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिये केक, पिज्जा, पॉपकॉर्न, बिस्किट जैसी चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से परहेज करना चाहिये।

Advertisement

तले हुए फूड्स
दिल से संबंधित रोगों से ग्रसित लोगों को भी फ्राइड फूड्स का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिये, क्योंकि इसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ जाता है, जिससे व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट तक आ सकता है।

Advertisement

ज्यादा नमक वाले फूड्स
ज्यादा नमक वाले फूड्स के सेवन से भी परहेज करना चाहिये, क्योंकि अधिक नमक के सेवन करने से हाई बीपी की समस्या हो जाती है, इसके साथ ही हार्ट पर ज्यादा दबाव पड़ता है।

ज्यादा सोडियम वाले फूड्स
गर्मियों में ज्यादा सोडियम वाली चीजों का सेवन करने से व्यक्ति को चक्कर, उल्टी, डिहाइड्रेशन, डायरिया, जैसी समस्याओं के अलावा कोलेस्ट्रॉल बढने का खतरा रहता है, इसलिये ज्यादा मात्रा में नमक, चिकन, पैक्ड जूस, चीज, सी फूड्स, आदि का सेवन ना करें।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)