40 की उम्र के बाद बढने लगता है वजन, फिट रहने के लिये इन चीजों से करें परहेज

40 की उम्र के बाद आपको नियमित रुप से एक्सरसाइज करना चाहिये, ये आपके वजन को कंट्रोल रखने में मदद करेगा, आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढावा देगा, इससे आपका खाना भी सही तरीके से पचेगा।

New Delhi, May 12 : जब कोई शख्स चालीस साल के होते हैं, तो उनके लिये शारीरिक रुप से फिट रहना एक बड़ी चुनौती होती है, इस उम्र में शरीर का मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है, आप एजिंग के शिकार होने लगते हैं, जिससे वजन बढने का खतरा बढ जाता है, वजन बढने के साथ ही कई बीमारियां शरीर को घेरने लगती है।

Advertisement

मीठा खाने की क्रेविंग
इस उम्र में मीठा खाने की क्रेविंग बढने लगती है, आपको ध्यान रखने की जरुरत है कि आप खुद को फिट रखने के लिये जरुरी जतन करें, आपकी लापरवाही आपके शरीर के हार्मोन तथा हड्डियों की मजबूती को कमजोर कर सकती है, इसलिये उम्र के इस पड़ाव पर खुद को फिट और एक्टिव रखने के लिये आपको ध्यान देने की जरुरत होती है, आइये जानते हैं कि 40 की उम्र में खुद को कैसे फिट रखा जाए।

Advertisement

नियमित एक्सरसाइज
40 की उम्र के बाद आपको नियमित रुप से एक्सरसाइज करना चाहिये, ये आपके वजन को कंट्रोल रखने में मदद करेगा, आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढावा देगा, इससे आपका खाना भी सही तरीके से पचेगा, आपका वजन बढने से बचाएगा, फिजिकल फिटनेस हर उम्र के लिये जरुरी होती है, लेकिन 40 की उम्र में ये बेहद जरुरी हो जाता है, ताकि हड्डियों को मजबूत बनाये रखा जा सके, मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखा जा सके, आप जॉगिंग, वॉकिंग तथा हल्का-फुल्का एक्सरसाइज कर सकते हैं, आप योग के जरिये भी अपने शरीर को मजबूत तथा चुस्त बना सकते हैं।

Advertisement

कैल्शियम रिच फूड
जब आप 40 की उम्र पार करते हैं, तो आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती है, Milk1 जो जोड़ो में दर्द का कारण बनता है, हड्डियों की मजबूती तथा बोन डेंसिटी को बनाये रखने के लिये पर्याप्त कैल्शियम की जरुरत होती है, इसलिये इस उम्र में अपनी डाइट में मिल्क बाय प्रोडक्ट्स जैसे दूध, पनीर, दही, दाल तथा सोयाबीन जैसे फूड को शामिल करें।

शराब से दूरी
जब आप 40 की उम्र पार करते हैं, तो शराब से परहेज कर लेना चाहिये, क्योंकि इसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है, शराब से शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, जो शरीर के लिये बेहद जरुरी होता है। इससे हड्डियों की मजबूती कम होती है, जो बाद में जोडों में दर्द का कारण बन सकती है, इस उम्र में कैफीन का मात्रा को भी कम कर देना चाहिये, क्योंकि इससे शरीर की कैल्शियम अवशोषण क्षमता पर असर पड़ता है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)