किस समय पीना चाहिये नारियल पानी, जानिये सही समय, नहीं तो होगा नुकसान

नारियल पानी ना सिर्फ पेट को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि ये शरीर की गर्मी को भी शांत करता है। साथ ही डिहाईड्रेशन, स्किन के लिये भी फायदेमंद होता है।

New Delhi, May 28 : गर्मियों के मौसम में ठंडी चीजें खाने-पानी का अलग ही मजा होता है, ऐसे में एक बेहतरीन विकल्प है नारियल पानी, जी हां, नारियल पानी पीने के फायदे तो आपने खूब सुने होंगे, नारियल पानी ना सिर्फ पेट को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि ये शरीर की गर्मी को भी शांत करता है। साथ ही डिहाईड्रेशन, स्किन के लिये भी फायदेमंद होता है, इतना ही नहीं नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स तथा अन्य जरुरी पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड, विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम से भरपूर ड्रिंक है।

Advertisement

पीने का सही तरीका
वैसे तो आप गर्मियों में ज्यादा नारियल पानी का सेवन करते होंगे, लेकिन इसे आप किसी भी मौसम में पी सकते हैं, दरअसल गर्मी में हमारे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिये, ऐसे में नारियल पानी में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रांग बनाते हैं, हालांकि नारियल पानी कुछ लोगों को नुकसान भी कर जाता है, आइये जानते हैं कि नारियल पानी पीने का सही समय और तरीका क्या है, साथ ही इसे कितनी मात्रा में पीना चाहिये।

Advertisement

नारियल पानी से हो सकते हैं ये नुकसान
लो बीपी की समस्या- अगर आपको लो बीपी की समस्या है, तो फिर आप नारियल पानी बिल्कुल ना पिएं, क्योंकि नारियल पानी में बीपी लो करने वाले गुण होते हैं, वहीं अगर आप हाई बीपी के लिये दवाई खा रहे हैं, तो आपको नारियल पानी ज्यादा नहीं पीना चाहिये, इससे आपको समस्या बढ सकती है।

Advertisement

पेट से जुड़ी परेशानी– अगर आपको पेट से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो ऐसे में नारियल पानी जरा सावधानी से पिएं, डायरिया या लूज मोशन जैसी दिक्कत है, तो नारियल पानी नहीं पीना चाहिये। इससे शरीर में पानी की मात्रा बढ सकती है, लूज मोशन में आप परेशान हो सकते हैं।

सर्दी-जुकाम खांसी– कुछ लोगों को मौसम बदलते ही सर्दी, जुकाम, खांसी की परेशानी होने लगती है, ऐसे लोगों को भी नारियल पानी का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिये, क्योंकि नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है, इसे पीने से सर्दी जुकाम की दिक्कत और बढ सकती है।

वजन बढने की समस्या- वजन कंट्रोल करने वाले लोगों को ज्यादा नारियल पानी नहीं सेवन करना चाहिये, weight loss दरअसल नारियल पानी में हाई कैलोरी होती है, जो शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढाता है, साथ ही इसे जरुरत से ज्यादा पीने से वजन भी बढने की समस्या हो सकती है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)