क्या चाय पीने से काला पड़ जाता है चेहरा, जानिये क्या ये है सच, या सफेद झूठ?

भारत में पानी के बाद सबसे ज्यादा पीया जाने वाला पेय पदार्थ चाय है, लोगों को सुबह जागने से लेकर शाम में फुर्सत के पलों में चाय की तलब लगती है, ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि चाय पीने से कई तरह के नुकसान होते हैं।

New Delhi, May 29 : बचपन में जब हम और आप चाय पीने की जिद करते थे, तो बड़े-बूढे हमेशा ये कहकर डरा देते थे कि अगर चाय पिओगे, तो काले पड़ जाओगे, इस डर से काफी बच्चे चाय से परहेज करने लगते हैं, हालांकि स्किन डार्क होने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन भारत में सांवलापन एक टैबू है, जिससे काफी लोग बचना चाहते हैं, आइये जानते है कि ताय से स्किन कलर का कोई रिश्ता है या नहीं।

Advertisement

चाय पीने से चेहरा काला पड़ जाता है
भारत में पानी के बाद सबसे ज्यादा पीया जाने वाला पेय पदार्थ चाय है, लोगों को सुबह जागने से लेकर शाम में फुर्सत के पलों में चाय की तलब लगती है, ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि चाय पीने से कई तरह के नुकसान होते हैं, जिसमें पेट की गड़बड़ी, नींद ना आने की शिकायत, डायबिटीज शामिल है, लेकिन क्या वाकई में इसे पीने से त्वचा का रंग काला पड़ जाता है।

Advertisement

चाय में कैफीन होता है
बचपन में बच्चों को स्किल कलर काला होने की बात इसलिये की जाती है, ताकि वो चाय से दूर रहें, TEa Stall क्योंकि इसमें कैफीन होता है, जो छोटे बच्चों के लिये नुकसानदेह साबित हो सकता है, लेकिन वही बच्चे बड़े होकर इसे सच मान लेते हैं, चाय पीने की आदत ना रखना एक अच्छी बात है, लेकिन बेवजह अफवाह को नहीं ढोना चाहिये।

Advertisement

अफवाह ना फैलाएं
चाय से स्किन कलर काले होने का अब तक कोई साइंटिफिक प्रूफ नहीं मिला है, स्किन केयर एक्सपर्ट के मुताबिक त्वचा का रंग आपके जेनेटिक्स, लाइफस्टाइल, आउटडोर एक्टिविटीज, तथा स्किन में मेलेनिन की मौजूदगी पर डिपेंड करता है, आपके लिये बेहतर है, कि इस तरह की अफवाह ना फैलाएं, नहीं तो ये पीढी दर पीढी आगे बढती रहेगी।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)

Tags :