Categories: indiaspeak

हिजबुल कमांडर रियाज नाइको का दुस्‍साहस, चुनाव लड़ने पर आंख फोड़ने की धमकी

कश्‍मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर रियाज नाइको ने लोगों को धमकी दी है कि अगर कोई चुनाव लड़ेगा तो उसकी आंख फोड़ दी जाएगी।

New Delhi Jan 08: कश्‍मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन के इकलौते जिंदा बचे कमांडर रियाज नाइको का दुस्‍साहस दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। रियाज नाइको ने कश्‍मीर के लोगों को पंचायत का चुनाव ना लड़ने की धमकी दी है। उसका कहना है कि जो भी उसके आदेश की मुखालफत करेगा उसकी आंख फोड़ दी जाएगी। दूसरी ओर सुरक्षाबलों के जवान लगातार रियाज नाइको की तलाश में हैं। कई बार नाइको सुरक्षाबलों के जवानों को चकमा देकर भाग चुका है। लेकिन, आर्मी को पूरा भरोसा है कि आज नहीं तो कल वो सुरक्षाबलों के जाल में जरूर फंसेगा। जिसके बाद उसे भी 72 हूरों के पास पहुंचा दिया जाएगा। वहीं कश्‍मीर के लोगों का कहना है कि वो रियाज नाइको जैसे आतंकवादी से डरने वाले नहीं हैं। नाइको की ओर से ये धमकी सोशल मीडिया पर जारी एक ऑडियो क्लिप के जरिए दी जा रही है। खुफिया एजेंसियां इस ऑडियो क्लिप की सच्‍चाई की तलाश कर रही हैं।

दरसअल, इस वक्‍त कश्‍मीर में एक ऑडियो क्लिप काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। फेसबुक और व्‍हाट्सअप के जरिए इस ऑडियो क्लिप को वायरल किया जा रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस ऑडियो क्लिप में हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर रियाज नाइको की आवाज है। हिजबुल कमांडर की ओर से जारी ऑडियो में कश्मीरी जनता को चेतावनी देते हुए सुना जा सकता है। जिसमें वो लोगों से कह रहा है कि अगर लोगों ने पंचायत का चुनाव लड़ा तो उनकी आंखों में तेजाब डाल कर उनकी आंख फोड़ दी जाएगी। हिजबुल मुजाहिद्दीन की ओर से जारी इस ऑडियो क्लिप में ये भी दावा किया गया है कि उनका संगठन इससे पहले भी चुनावों में लोगों की हत्‍याएं कर चुका है। जाहिर तौर पर रियाज नाइको और हिजबुल कश्‍मीर के लोगों को डराने की कोशिश कर रहा है। ताकि लोग पंचायत चुनाव से दूर रहें।

हालांकि माना जा रहा है कि हिजबुल मुजाहिद्दीन की ओर से पहली बार इस तरह की सार्वजनिक घोषणा की गई है कि उसने पूर्व के चुनावों में लोगों को सबक सिखाने के लिए हत्‍याएं की थीं। इस ऑडियो क्लिप में कश्‍मीर में सुरक्षाबलों की ओर से प्रदर्शनकारियों के खिलाफ इस्‍तेमाल होने वाली पैलेट गन का भी जिक्र किया गया है। रियाज नाइको लोगों से कह रहा है कि 2016 में आपने देखा कि कितने कश्‍मीरी युवाओं को पैलेट गन की वजह से अपनी आंखों की रोशनी खोनी पड़ी है। इसके बाद रियाज नाइको कथित तौर पर कहता है कि इस साल हमने फैसला किया है कि कश्‍मीर में जो भी पंचायत का चुनाव लड़ेगा उसकी आंख में भी तेजाब भर दिया जाएगा। जिससे उनकी आंख भी फूट जाएगी और वो अपने परिवार पर बोझ की तरह हो जाएंगे। इसके बाद रियाज कहता है कि इस तरह की धमकी हम 28 सालों से देते आ रहे हैं।

लेकिन, इसका कोई असर नहीं होता है। लेकिन, इस बार होगा। वायरल ऑडियो क्लिप में रियाज कहता है कि आपने पिछले चुनाव देखे होंगे। चुनाव के दरम्‍यान हुईं हत्‍याओं को भी देखा होगा। इसमें कुछ लोगों को भारतीय एजेंसियों ने मारा था और कुछ को हमने मारा था। दरअसल, साल 2011 में जब कश्‍मीर में पंचायत के चुनाव हुए थे उस वक्‍त यहां के लोगों ने इन चुनावों में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लिया था। घाटी में पंचायत के चुनाव में ऐतिहासिक 80 फीसदी वोटिंग हुई थी। लेकिन, अब एक बार फिर आतंकी इस चुनाव में खलल डालने की साजिश रच रहे हैं। हालांकि इस बारे में जब साउथ कश्‍मीर के डीआईजी एसपी पाणि से बात की गई तो उन्‍होंने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया। उनका कहना है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ऑडियो क्लिप के बारे में उन्‍होंने सुना जरुर है लेकिन, व्‍यक्तिगत तौर पर उसे नहीं सुना है। ऑडियो क्लिप को सुनने और उसकी जांच के बाद ही वो कोई बयान दे सकेंगे।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago