Categories: दिलचस्प

दिलचस्प है इस भाभी की कहानी, कभी जले बर्तनों में खाना बनाने पर लोग मारते थे ताना

कामना चोपड़ा ने बताया कि उनके दो बच्चे हैं, बेटी जब बड़ी होने लगी, तो उसके लिये उन्होने एक कंप्यूटर खरीदा था और इंटरनेट कनेक्शन भी लिया था, जिस पर वो पूरा दिन बैठकर रेसिपी पढती रहती थी।

New Delhi, Jun 28 : कामना चोपड़ा नाम की ये महिला उन युवाओं, महिलाओं के लिये प्रेरणा हैं, जो कुछ करना चाहते हैं। सिर्फ किस्मत को कोसने से कुछ नहीं होता। 37 वर्षीय कामना चोपड़ा की कहानी दिलचस्प हैं, उन्होने साल 2014 में अपना यू-ट्यूब चैनल खाना मनपसंद शुरु किया था। आज उनके 7 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं, जैसे ही वो कोई वीडियो पोस्ट करती हैं, उस पर लाखों व्यूज आ जाते हैं।

बेटी के लिये खरीदा था कंप्यूटर
कामना चोपड़ा ने बताया कि उनके दो बच्चे हैं, बेटी जब बड़ी होने लगी, तो उसके लिये उन्होने एक कंप्यूटर खरीदा था और इंटरनेट कनेक्शन भी लिया था, जिस पर वो पूरा दिन बैठकर रेसिपी पढती रहती थी। उनके अनुसार वो अलग-अलग रेसिपी घर में ट्राय भी करती थी। पति ने एक दिन कहा कि तुम यू-ट्यूब पर अपना चैनल क्यों नहीं शुरु करती हो, मेरे पति को फोटोग्राफी का शौक है, उनकी मदद से मैंने खाना मनपसंद नाम से यू-ट्यूब चैनल शुरु किया, इसके लिये वीडियो शूट करने और एडि़टिंग करने में उन्होने मेरी मदद की, फिर धीरे-धीरे मैंने पूरा काम अकेले संभाल लिया।

शौकिया तौर पर शुरु किया
अंबाला की रहने वाली कामना ने आगे बताते हुए कहा कि हमने शौकिया तौर पर शुरु किया था, हमें ऐसा जूनून चढा था कि हमने पहले ही दिन चार वीडियो शूट कर अपलोड कर दिये। इन वीडियोज पर अच्छे खासे व्यूज मिले। लगभग 50 रेसिपी हमने ऐसे ही अपलोड की, जो हमने शौकिया तौर पर बनाई थीं, शुरुआत में हमें मालूम नहीं था कि ये पैसा कमाने का भी जरिया हो सकता है।

पैसा कमाने का जरिया
उन्होने आगे बोलते हुए कहा कि जब यू-ट्यूब अकाउंट में पैसे आने लगे, तो पता चला कि ऐसा भी कुछ होता है। यू-ट्यूब ऐनालिटिक्स का जो अकाउंट होता है, उसमें डॉलर्स में पैसे आते हैं, जो बाद में रुपये में तब्दील होकर अकाउंट में क्रेडिट होते हैं। इसके अलावा यू-ट्यूब पर हमें ऐंड सेंस और मॉनेटाइजेशन ऐड से पैसे मिलते हैं, जिससे अच्छी-खासी कमाई हो जाती है।

शुरुआती रेसिपी
कामना ने बताया कि उन्होने सबसे पहले प्रेशर कुकर में शाही पनीर की रेसिपी बनाई थी, पति का जन्मदिन था, तो उन्होने खाना बनाते हुए वीडियो शूट कर लिया था, फिर कम ही एडिटिंग के बाद उसे यू-ट्यूब पर अपलोड कर दिया था। छोटे से शहर में रहने की वजह से सुंदर बर्तन और महंगी क्रॉकरी का इस्तेमाल वो नहीं कर पाती, क्योंकि उनके शहर में साधारण चीजें भी आसानी से उपलब्ध होती है। अगर उन्हें अच्छे सामान चाहिये, तो चंडीगढ जाना पड़ता है।

एल्युमिनियम बर्तन का इस्तेमाल
चर्चित फूड यू-ट्यूबर ने बताया कि वो खाना बनाने के लिये ज्यादातर एल्युमिनियम के बर्तन का इस्तेमाल करती हैं, जिस कुकर में उन्होने शाही पनीर बनाया था, वो नीचे से थोड़ा जला हुई था, जिसकी वजह से कई लोगों ने उन्हें कमेंट कर बोला था, कि क्या वो जले हुए बर्तन में खाना पकाती हैं। अगर उनके पास बर्तन खरीदने के पैसे नहीं हैं, तो वो उन्हें दे देंगी। लेकिन आज की तारीख में यही रेसिपी उनके यू-ट्यूब चैनल पर सबसे ज्यादा बार देखी गई है।

कैसे बनता है स्वादिष्ट खाना ?
कामना चोपड़ा ने बताया कि अच्छा और स्वादिष्ठ खाना तीन चीजों से बनती है, पहली उसे बनाने के लिये दिल में इच्छा होनी चाहिये, अगर आप प्यार से डिश तैयार करेंगे, तो अच्छी बनेगी, दूसरी बनाने वाले को सामाग्री की समझ होनी चाहिये, उसे पता हो कि किस सामाग्री का स्वाद कैसा होता है, तो इससे भी आप आसानी से कुकिंग कर सकते हैं। तीसरा और आखिरी खाना बनाने के लिये उम्र मायने नहीं रखती। 10 से 12 साल के बच्चे भी अच्छा खाना बना सकते हैं, बस उनके भीतक खाना बनाने की चाह होनी चाहिये।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago