बुधवार के टोटके, सुख-शांति, व्‍यवसाय में बरसेगा धन ही धन, इन बातों का रखें ध्‍यान

बुधवार का दिन गणपति को समर्पित हैइस दिन आप छोटे – छोटे उपाय कर गणपति को प्रसन्‍न कर उनका आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं ।

New Delhi, Nov 28 : प्रथम पूज्‍य गणेश भगवान यूं तो मोदक से ही प्रसन्‍न हो जाते हैं लेकिन उनकी असीम कृपा की प्राप्ति के लिए आपको करने होंगे कुछ छोटे लेकिन महत्‍वपूर्ण काम । बुधवार का संबंध गणेश भगवान के साथ बुध ग्रह से भी है । इसलिए इस दिन की गई विशेष पूजा, अर्चना या उपाय आपको नौकरी, व्‍यवसाय और गृह शांति से संबंधित दोषों को दूर कर सकते हैं । बुध ग्रह को विष्‍णु जी का प्रतीक भी माना जाता है और ये धन वैभव का कारक भी है । आइए जानते हैं बुधवार को किए जाने वाले जरूरी उपाय ।

हरा रंग है प्रिय
बुधवार के दिन आप यदि हरे कपड़े धारण करेंगे तो गणेश जी की विशेष कृपा आपको प्राप्‍त होगी । इस दिन आप घर में हरे रंग की मूंग की दाल बनाएं, खुद भी खाएं और फैमिली के दूसरे सदस्यों को भी खिलाएं । आप हरे मूंग भिगोकर पक्षियों को दाना भी डाल सकते हैं। आपको विशेष आशीर्वाद की प्राप्ति होगी ।

गणेश जी को ये चढ़ाएं
बुधवार के दिन सुबह- सुबह उठकर, स्नान करें । गणेशजी के मंदिर जाकर उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाएं । ऐसा करनें से आपको जल्द ही शुभ फल की प्राप्ति होगी और आपकी मनोकामना जल्‍द पूर्ण हो जाएगी ।

सिंदूर दान
गणेश जी को बुधवार के दिन सिंदूर का दान करें । जिस तरह पवनपुत्र को सिंदूर बहुत पसंद है उसी तरह गणपति भी सिंदूर से प्रसन्‍न हो जाते हैं और आपकी समस्‍त परेशानियों को हर लेते हैं ।
गौ सेवा
हिंदू धर्म में गाय की बड़ी मान्‍यता है । गाय को माता के समान माना जात है । और क्‍योंकि गौ माता स्‍वयं ईश्‍वर की प्रिय हैं तो आप इनकी सेवा कर प्रभु की विशेष कृपा प्राप्‍त कर सकते हैं । गौ माता को बुधवार के दिन रोटी, पालक का साग खिलाएं । साथ ही हरी घास भी खिलाएं ।

बुध ग्रह को ऐसे करें मजबूत
अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह खराब चल रहा है तो इसके लिए बुधवार के दिन हरे मूंग का दान करें । दान किसी गरीब या किसी मंदिर में जाकर करेंगे तो बुध ग्रह का दोष खत्‍म हो जाएगा । आप अपने घर के मंदिर में गणपति की स्‍थापना करें और उनका रोज पूजन करें । ऐसे करने से भी बुध के दोष शांत हो जाते हैं ।

नकारात्‍मक ऊर्जा से ऐसे निपटें
अगर आपके घर में अकसर नेगेटिविटी महसूस होती हैं तो आप बुधवार के दिन घर में गणेश जी की सफेद मूर्ति की स्‍थापना करें । ऐसा करने से घर की सारी नेगेटिविटी दूर चली जाएगी । अगर आपके घर में आपको कुछ गलत महसूस होता है तो ऐसी हवाएं भी इस उपाय के साथ दूर हो जाएंगी । आप भयमुक्‍त हो जाएंगे ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago