Categories: सियासत

‘मोदी जी आप राजनीति को खराब कर रहे हैं, ना खाते हैं ना खाने देते हैं’

देश की जनता को तय करना है कि ”शुभ -लाभ वाली राजनीति” चाहिये या सूखी देशभक्ति वाली राजनीति”?

New Delhi, Feb 14 : राफेल डील पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बिलकुल सही कह रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नादान” हैं। उन्हें राजनीति नहीं आती। प्रधानमंत्री के रूप में शासन चलाना, गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर शासन चलाने से बिलकुल अलग है। इसीलिए राफेल फाइटर जेट डील में वे भूल” कर बैठे। पिछली सरकार ने 2007 में राफेल का सौदा जिस दर पर तय किया था, 2016 में मोदी जी ने उससे 2. 86 प्रतिशत कम दर पर सौदा कर लिया। भला ऐसा भी कहीं होता है ? समय के साथ -साथ महंगाई भी बढ़ती है। हर वस्तु की कीमत बढ़ती है। और आप हैं की दाम घटाकर राफेल खरीद रहे हैं ? यह क्या है ? सचमुच यह बहुत गंभीर बात है। इससे देश की प्रतिष्ठा कितनी गिरी है , देशवासी इसे समझ नहीं रहे हैं। मोदी जी, आप पूरा अंतर्राष्ट्रीय बाजार बिगाड़ रहे हैं ! अर्थव्यवस्था पर इसका कितना घातक असर होगा ,आपको इसका कुछ पता है ? पता कैसे होगा ! आपने विदेश में तो पढाई की नहीं है। ना ही अपने सिब्बल साहब जैसा कानूनी दाव -पेंच के जानकार हैं। आपने संघ की शाखा में सिर्फ दक्ष:- आरमः की है और सूखी देशभक्ति सीखी है। आपको राजनीति बिलकुल नहीं आती ! और आयेगी भी कैसे ! आपने कोई राज खानदान” में तो जन्म लिया नहीं ! न आपके बाप -दादे कभी राजनीति में रहे। तो राजनीति समझियेगा कैसे ? राज चलाना तो राज खानदानों का काम है !

सूखी देशभक्ति से क्या होगा ? उसे थोड़ा ”तर’ तो होने देते। दाम बढ़ाकर सौदा करते। कुछ अपने ”पाते” ,कुछ कुछ विपक्ष को ”दिलाते” तब न ”सबका साथ -सबका विकास” का आपका नारा सार्थक होता ! न खायेंगे ,न खाने देंगे -यह क्या बात हुई ? ऐसे में भला राजनीति कैसे चलेगी ? 1962 में जीप घोटाला कांड से जिस ”उज्जवल संसदीय परम्परा” की शुरुआत हुई थी और बोफोर्स से परवान चढ़ते हुए अगस्टा हेलीकाप्टर कांड तक पहुंची थी, उसे आप तहस -नहस करने पर आमादा दिख हैं। यह बिलकुल अच्छी बात नहीं है। संघ की शाखा में आपको यही सिखाया गया है क्या ?

अगर राहुल जी की बातों की आपको परवाह नहीं है तो कमसे कम भारतीय परंपरा का तो ध्यान रखते ! जिसमें शुभ -लाभ की महत्ता बताई गई है। राजनीति में अगर ”शुभ -लाभ” नहीं होगा तो काहे की राजनीति ? आपकी तरह सभी यहां सूखी देशभक्ति के लिये तो आये नहीं हैं! आपने अपने परिजनों को भी कोई लाभ नहीं दिया। यह क्या है प्रधानमंत्री जी ! दूसरों से कुछ तो सीखिए। कैसे -कैसे लोगों ने सत्ता में आकर 14 पीढ़ी के लिए ”आरक्षण” करा लिया। अकूत धन -संपदा बटोर ली। पार्टी की संपत्ति तक अपने नाम करा ली। और एक आप है ?
राहुल जी ठीक कह रहे हैं। आप राजनीति को खराब कर रहे हैं। क्या हुआ जो राफेल डील में सुप्रीम कोर्ट ने आपको क्लीन चिट दे दिया ! CAG ने फायदे का सौदा बता दिया, अंततः इससे शुभ -लाभ वाली राजनीतिक परंपरा तो टूट गई ?
खैर अब तो तो केस जनता की अदालत में जायेगा। राफेल उड़ेगा की क्रैश करेगा यह जनता को तय करना है। देखते हैं जनता क्या तय करती है। उसे यह भी तय करना है कि ”शुभ -लाभ वाली राजनीति” चाहिये या सूखी देशभक्ति वाली राजनीति”?

(वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण बागी  के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago