Categories: वायरल

Opinion- पाकिस्तान में फौज और चीन दोनों की चल रही है, इमरान की नहीं

इमरान का यह कहना कितना हास्यास्पद है कि उन्हें पता ही नहीं कि चीन के उइगर मुसलमानों पर चीन कोई अत्याचार कर रहा है या नहीं ?

New Delhi, Mar 31 : अमेरिका का ट्रंप प्रशासन कमाल कर रहा है। उसने जैश-ए-मुहम्मद पर सं.रा. प्रतिबंध लगवाने की ठान रखी है। ऐसा लगता है कि जिसने दर्द दिया, वही दवा भी देगा। अफगानिस्तान में सोवियत रुस का मुकाबला करने के लिए 30-35 साल पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकवाद का गढ़ बना दिया था। उसका खामियाजा ईरान से लेकर भारत तक सभी देश भुगत रहे थे। स्वयं अमेरिका और पाकिस्तान भी उसके शिकार बन गए।

अब ट्रंप प्रशासन सीधे सुरक्षा परिषद में जैश-ए-मुहम्मद पर प्रतिबंध का प्रस्ताव ला रहा है। सं.रा. की आतंकवाद-विरोधी कमेटी में यह प्रस्ताव चार बार गिर चुका है, सिर्फ चीन के विरोध के कारण ! इस कमेटी में सर्वसम्मति से फैसले होते हैं लेकिन संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद में यदि चीन ने वीटो नहीं किया या वह तटस्थ रहा तो प्रतिबंध की घोषणा हो जाएगी। यदि चीन ने यहां भी वीटो किया तो उसे उसकी सफाई देनी होगी। यह सफाई चीन की छवि खराब कर देगी।

अमेरिकी, फ्रांस और ब्रिटेन के संयुक्त दबाव के कारण चीन कुछ नरम पड़ा था। उसने मांग की थी कि यदि भारत पाकिस्तान के साथ संवाद शुरु करे और उसके विरुद्ध अपनी फौजी तैयारी रोके तो वह प्रतिबंध का समर्थन कर सकता है लेकिन भारत यह कैसे कर सकता है ? पाक सरकार ने पुलवामा हमले पर जांच का जो दस्तावेज भारत ने दिया था, उसे रद्द कर दिया है। उसने कहा है कि पुलवामा-कांड में पाक का कोई हाथ नहीं है और पाक में 22 आतंकवादी शिविरों के चलने की बात झूठी है। इमरान सरकार खुद बड़ी दुविधा में फंसी हुई है। वह आतंकवाद को पूरी तरह खत्म करने की घोषणा करती है और शायद तहे-दिल से वह यह चाहती भी होगी लेकिन पाक फौज के सामने वह निढाल है।

पाकिस्तान में अपनी फौज और चीन, इन दोनों की चल रही है, इमरान की नहीं। इमरान का यह कहना कितना हास्यास्पद है कि उन्हें पता ही नहीं कि चीन के उइगर मुसलमानों पर चीन कोई अत्याचार कर रहा है या नहीं ? चीन ने 10 लाख उइगरों को कैद कर रखा है और दाढ़ी-मूंछ व मस्जिदों की भीड़ पर प्रतिबंध ठोक रखा है, इस्लामी आतंकवाद खत्म करने के नाम पर। उसी आतंकवाद की रक्षा वह पाकिस्तान में कर रहा है। वह अपना और पाकिस्तान, दोनों का नुकसान कर रहा है। यह सही समय है, जब चीन को अपने हठधर्मी छोड़ देनी चाहिए।

(वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार डॉ. वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago