किडनी खराब होने से पहले बॉडी को मिलते हैं ये 5 संकेत, इग्‍नोर ना करें

किडनी की समस्‍या बढ़े इससे पहले ही शरीर कुछ संकेत देने लगता है । इन संकेतों को पहचानें और समय रहते किडनी की सेहत का ख्‍याल रखें ।

New Delhi, Aug 23: किडनी हमारे शरीर का महत्‍वपूर्ण अंग है । ये हमारे शरीर में बहने वाले खून को साफ करती है, टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर करने में मदद करती है । हमारे शरीर में किडनी दो होती है, स्‍वस्‍थ इंसान एक किडनी के सहारे भी रह सकता है लेकिन किडनी खराब होने पर कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है । किडनी खराब होने से पहले इसे बचाया जा सकता है । अगर आप शरीर के संकेतों को समझ सकें । तो इस परेशानी से बच सकते हैं ।

पेट के इस हिस्‍से में दर्द
पेट में दर्द होना आम बात है, अकसर हम इसे इग्‍नोर भी कर देते हैं । यही लगता ह कि कुछ उल्‍टापुल्‍टा खा लिया होगा, इससे परेशानी हो रही होगी । लेकिन दर्द अगर पेट के बांयी या दांयी ओर हो रहा हो, और ये असहनीय हो जाए तो इसे नजरअंदाज न करें । ये किडनी खराब होने का संकेत है । इसे गैस का दर्द समझने की भूल भी ना करें । ऐसा दर्द महसूस होने पर इग्‍नोर ना करें, यह किडनी डैमेज का संकेत हो सकता है । अगर आपके हाथों-पैरों में बार-बार सूजन हो रही है तो ये भी किडनी प्रॉब्‍लम का संकेत हो सकता है ।

यूरिन में खून
अगर आपको यूरिन पास करते समय खून आ रहा हो तो इसे बिलकुल भी इग्‍नोर ना करें । यह लक्षण किडनी खराब होने का संकेत है, ऐसा होने पर आपको यूरिन में तेज जलन भी हो सकती है । डॉक्‍टर से संपर्क करें और उन्‍हें ये सारी परेशानी बताएं । डॉक्‍टर जो भी सलाह दें उसे अपनाएं । किडनी में स्‍टोन के भी यही लक्षण हैं । पेशाब में जलन और खून आना, इसे नजरअंदाज करना मुश्किल में डाल सकता है ।
यूरीन पर कंट्रोल ना होना
क्‍या आपके साथ ऐसा हो रहा है, यूरीन महसूस ना होना, अचानक से यूरीन का हो जाना या फिर आपसे पेशाब को बिलकुल भी ना रोक पाना । अगर ऐसा हो रहा है तो आपको किडनी की कोई ना कोई समस्‍या जरूर हो रही है । इस प्रॉबल्म को मामूली न समझें और तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लें । ये किसी बड़ी परेशानी की ओर भी संकेत हो सकती है ।

यूरीन करते हुए जलन
यूरीन पास करते हुए अगर बहुत जलन हो रही हो तो ये किडनी में प्रॉब्‍लम के संकेत हो सकते हैं । इसे हल्‍के में ना लें । महिलाओं में ये समस्‍या आमरूप से देखी जाती है । लेकिन उनमें ये समस्‍या इनफेक्‍शन के कारण हो सकती है । यूरिन इंफैक्शन होने पर यूरीन कल्‍चर करवाया जाता है जिससे समस्‍या कितनी गंभीर है ये भी पता लगाया जाता है । इसे इग्‍नोर करना बड़ी मुश्किल को दावत देने जैसा हो सकता है ।
कमजोरी, थकान
दिनभर काम करके थकान होना एक आम बात है, लेकिन अगर आप हमेशा कमजोरी महसूस करें । आलस महसूस करें और कुछ भी करने पर थकान होने लगे तो ये किडनी की बीमारी की ओर संकेत करता है । इसे आम समस्‍या ना समझे, दूसरे संकेतों की ओर भी गौर करें और लक्षण ऐसे नजर आएं तो देर ना करें । डॉक्‍टर से परामर्श जरूर लें ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

11 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

11 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

11 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

11 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

11 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

11 months ago