पीपल के पत्‍ते से दूर होती हैं 5 गंभीर बीमारियां, दूसरी और तीसरी बीमारी तो सबको होती है

इनफेक्‍शन के चलते हमारी इम्‍यूनिटी वीक होती है और हम बीमार पड़ जाते हैं । इस बीमारी को दूर रखने के लिए पीपल के 5 पत्‍ते लेकर उन्‍हें दूध के साथ अच्छी तरह उबाल लें ।

New Delhi, Sep 25: आयुर्वेदिक गुणों वाले पीपल को हमारे देश में पूजा जाता है । शायद इसलिए भी क्‍योंकि ये पेड़ हमें 24 घंटे ऑक्‍सीजन देता है और प्रकृति में प्राणवायु का संतुलन बनाए रखता है । इस पत्‍ते का प्रयोग कई दवाओं को बनाने में होता है । किस प्रकार पीपल का ये पत्‍ता कई रोगों को दूर कर सकता है ये हम आज आपको बताने वाले हैं । आगे जानें उन 5 बीमारियों के बारे में जिनके इलाज में इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है । इसके अलावा दिल को कई प्रकार के रोगों से बचाने के लिए भी पीपल का पत्ते फायदेमंद होते हैं। आगे की स्लाइड्स पर क्लिक कर देखें इसके फायदे…

दिल का रोग
आयुर्वेद में पीपल के पत्‍ते का इस्‍तेमाल हार्ट से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है । इसके लिए जो उपाय बताया गया है वो कुछ इस प्रकार है – पीपल की 15 ताजी हरी पत्तियां लेकर इन्‍हें एक गिलास साफ पानी में अच्छी तरह से उबाल लें । इस पानी को तब तक उबालना है जब तक वो एक तिहाई ना हो जाए । अब इसे ठंडा करके छान लें, इस काढ़े की तीन खुराक बना लें । सुबह जब उठें तब से लेकर हर तीन घंटे में इस काढ़े की खुराक लें । इस उपाय को अपनाकर आप दिल के रोगों की आशंका से मुक्ति पा सकते हैं ।

दांतों की समस्‍या
पुराने समय में पेड़ों की टहनियों दातून बनाई जाती थी । रोज सुबह सभी लोग इस दातून को दांतो तले दाबाकर अपने दांत साफ करते थे । पीपल के तने से बनी दातून दांतों को मजबूत करती है और उन्‍हें सफेद बनाए रखती है । पीपल की दातून का इस्‍तेमाल दांतों में दर्द होने पर भी किया जा सकता है ।
अस्‍थमा में असरदार – दमा के रोगियों के लिए पीपल के तने की छाल के अंदर के हिस्‍से को सुखाकर चूरन तैयार किया जाता है । इस चूरन का नियमित रूप से एक समय सेवन करने से दमा के रोग में राहत मिलती है । इस चूरन को पानी के साथ लेना होता है ।

खांसी – जुकाम
आप सोच रहे होंगे खांसी, जुकाम कब से गंभीर बीमारी हो गईं । अपना भ्रम दूर कीजिए, हर बड़ी बीमारी की शुरुआत खांसी, जुकाम से ही शुरू होती है । शरीर पर वायरल इनफेक्‍शन के चलते हमारी इम्‍यूनिटी वीक होती है और हम बीमार पड़ जाते हैं । इस बीमारी को दूर रखने के लिए पीपल के 5 पत्‍ते लेकर उन्‍हें दूध के साथ अच्छी तरह उबाल लें । अब इस काढ़े में एक चम्‍मच चीनी डालकर सुबह-शाम पिएं। आराम जरूर मिलेगा।
जॉन्डिस या पीलिया – किसी को पीलिया हो जाए तो उसके भोजन में अनाज को सबसे पहले बंद किया जाता है । पीपल के पत्‍ते का रस मिश्री डालकर पीने से पीलिया जल्‍दी दूर भागता है और रोगी जल्‍दी स्‍वस्‍थ हो जाता है ।
(नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago