Categories: सियासत

महाराष्‍ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव: मतदान को उमड़ रहे हैं लोग, प्रधानमंत्री का भी आया बड़ा संदेश

देश के दो राज्‍यों में आज मतदान हो रहे हैं । हरियाणा और महाराष्‍ट्र दोनों ही राज्‍यों में लोग सुबह से ही मतदान को उमड़ रहे हैं । इक्‍का-दुक्‍का जगहों को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है ।

New Delhi, Oct 21: लोकतंत्र का महापर्व चुनाव आज दो राज्‍यों में मनाया जा रहा है । हरियाणा और महाराष्‍ट्र में विधानसभा के लिए मतदान जारी है । मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है और ये 5 बजे तक चलेगा । सभी दलों ने लोगों से भारी से भारी मात्रा में वोट डालने की अपील की है । हरियाणा में दुष्‍यंत जौटाला, नवीन जिंदल, कृष्‍णपाल गुर्जर जैसे बड़े नेता सुबह-सुबह ही अपना वोट देने पहुंचे तो वहीं महाराष्‍ट्र में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला ।

ट्रैक्‍टर पर पहुंचे दुष्‍यंत चौटाला
हरियाणा में इनेलो पार्टी से अलग होकर अपनी पार्टी जननायक जनता पार्टी बनाने वाले दुष्‍यंत चौटाला ने सिरसा में वोट दिया । दुष्‍यंत यहां ट्रैक्‍टर पर पहुंचे थे । उनके साथ उनकी मां मां नैना चौटाला और पत्‍नी मेघना चौटाला भी ट्रैक्‍टर पर सवार होकर पहुंचे । तीनों ने अपने मत के अधिकार का प्रयोग किया। दुष्‍यंत चौटाला ने यहां मीडिया से बात की और कहा कि वो अपनी पार्टी को लेकर निश्चिंत हैं, बीजेपी भी उनसे डरी हुई है ।

ईवीएम खराब की खबरें
हरियाणा के रानियां के गांव ओटू में पोलिंग बूथ 180 पर कुछ देर के लिए मतदान रुका रहा । यहां ईवीएम खराब होने की वजह से नहीं 50 मिनट तक रुका रहा मतदान। मतदान रुके रहने के कारण बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई । वहीं  गुरुग्राम में भी कई स्थानों पर इवीएम खराब की खबरें आ रही हैं । ईवीएम में गड़बड़ी के चलते कई बूथों पर मतदान देरी से शुरू हुई । फतेहाबाद में बूथ नंबर 24 पर वोटिंग शुरू नहीं हो पाई । हरियाणा भाजपा के अध्‍यक्ष सुभाष बराला ने अपने परिवार के साथ टोहाना में अपने मताधिकार का प्रयोग किए। हरियाण्‍ण में 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहे हैं ।

महाराष्‍ट्र में भी मतदान का जोश
महाराष्‍ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहे हैं । यहां भी सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गए हैं । महाराष्‍ट्र में इस बार शिवसेना परिवार से पहली बार आदित्‍य ठाकरे मैदान में हैं, ये पहली बार है जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्‍य चुनाव मैदान में । आपको बता दें यहां भाजपा-शिवसेना गठबंधन(एनडीए) और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है। बीजेपी 150 सीटों पर चुनाव लड़ रही है तो वहीं शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने 147 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं एनसीपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

इन चेहरों ने डाले वोट
महाराष्ट्र में मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है जो शाम 6 बजे समाप्त होगा । एनसीपी की वरिष्ठ नेता सुप्रिया सुले ने बारामती पहुंचकर अपना वोट डाला। वहीं नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपना वोट डाला, उनकी पत्नी कंचन ने भी इस दौरान मतदान किया। मुंबई में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल अपना वोट डालने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन लगभग 225 सीटों पर जीत हासिल करेगा, विपक्ष सभी विश्वसनीयता खो चुका है और कहीं नहीं है। लोग मोदी जी और फडनवीस जी के साथ हैं।

प्रधानमंत्री ने भी दिया संदेश
वहीं महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा सीटों के लिए हो रहे मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक संदेश दिया। पीएम ने मतदाताओं से वोटिंग के लिए अपील करते हुए एक ट्वीट किया। उन्‍ळोने लिखा – हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभाओं के लिए चुनाव हो रहे हैं। भारत के विभिन्न हिस्सों में भी उपचुनाव हो रहे हैं। मैं इन राज्यों और सीटों के मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के त्योहार को समृद्ध करें। मुझे उम्मीद है कि युवा बड़ी संख्या में मतदान करेंगे।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago