बहुत काम की कलौंजी, फायदे जानकर आज से ही खाना शुरू कर देंगे

कलौंजी के बारे में आज हम आपको ऐसे फैक्‍ट्स बताएंगे जिन्‍हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे । एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक मौत के मुंह से वापस लाने के अलावा ये हर मर्ज में काम करती है ।

New Delhi, Dec 11: आमतौर पर अचार में डाली जाने वाली कलौंजी स्‍वाद तो बढ़ाती है लेकिन लोग इसे ऐसे ही खाना पसंद नहीं करते । अचार से भी चुन-चुनकर अलग निकाल देते हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं ये छोटे-छोटे काले बीज आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं । इनका इस्‍तेमाल कई घरेलु नुस्‍खों में किया जा सकता है । ब्‍यूटी से लेकर हेयर तक और शरीर की कई बड़ी बीमारियों तक में कलौंजी का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है । इसमें आयरन के साथ भरपूर मात्रा में सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर होता है । इसमें अमीनो एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । आगे जानिए इसके कुछ घरेलु उपाय और फायदे ।

खतरनाक बीमारियों से बचाव
*अगर आप मधुमेह और एसिडिटी के मरीज हैं तो आप रोज सुबह एक चम्‍मच कलौंजी के बीज   गुनगुने पानी के साथ सेवन करें । आपको राहत मिलेगी ।
*इन बीजों का सेवन आपकी स्किन से संबंधित कई परेशानियों को हल कर सकता है । खास तौर पर कील-मुंहासों की समस्याओं में काफी राहत मिलती है ।
*इन्‍हें रोज खाने से ब्रेन पॉवर बढ़ती है और याद्दाश्‍त तेज होती है । बच्‍चों को इसका सेवन बचपन से ही कराना चाहिए । गर्भावस्‍था में इसका सेवन नहीं करना चाहिए, प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से अबॉर्शन का खतरा रहता है । इसीलिए ज्‍यादा अचार खाने से गर्भवती को मना किया जाता है ।

सर्दी-खंसी, वायरल की छुट्टी
*कलौंजी का सेवन गरम पानी में करने से अस्थमा की समस्‍या और जोड़ों के पुराने दर्द में भी फायदा मिलता है । अगर आपको बहुत समय से खांसी की समस्‍या सता रही है तो भी आप कलौंजी के पानी को सुबह-सुबह पी सकते हैं । इस उपाय को आजमाने से आपको काफी राहत मिलेगी ।
*इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भविष्‍य में कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं । इसे रोजाना खाने से आप निकट भविष्‍य में कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं ।
*इन बीजों का तेल भी इसतेमाल होता है । खांसी आदि में ये तेल बड़ी राहत पहुंचाता है ।

गंजापन हो जाएगा खत्‍म
*कलौंजी ब्‍लड प्‍यूरीफायर की तरह भी काम करती है । सुबह-सुबह खाली पेट पानी के साथ इसका सेवन करने से रक्‍त की अशुद्धियां दूर होती है ।
*अगर आप बालों की समस्‍या से जूझ रहे हैं, बाल लगातार गिर रहे हैं । गंजापन बढ़ रहा है तो कलौंजी के तेल में ऑलिव ऑयल और मेंहदी पाउडर मिलाकर हल्का गर्म कर लें । अब इस मिश्रण को एक बोतल में रख दें । हफ्ते में दो बार सिर की मसाज करें ।
इन बीजों को जलाकर पीसकर ऑलिव ऑयल में मिलाकर सिर पर मसाज करने से नए बाल उगने लगते हैं ।
*अगर गंजापन बढ़ रहा है तो बालों में 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करें । फिर कलौंजी का तेल इस्‍तेमाल करें । हफ्ते में 2 से 3 दिन ऐसा करने से बालों के गिरने की प्रॉब्‍लम दूर हो ती है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago