चीन के बाद इस देश पर कोरोना वायरस का संकट, दुनियाभर में मची खलबली, रोज हो रही हैं मौत

चीन के वुहान शहर में आतंक मचाने के बाद अब खबर आ रही है कोरोना वायरस से ग्रसित एक और देश से जहां संक्रमण लगातार बड़ता ही जा रही है ।

New Delhi, Feb 25: चीन के बाद कोरोना वायरयस का डेरा अब ईरान देश में लगा है, जी हां इस वायरस की चपेट में अब ईरान आ गया है । बताया जा रहा है चीन के बाद कोरोना वायरस की वजह से सबसे ज्यादा मौतें यहीं हुई हैं । आंकड़ों की बात करें तो यहां संक्रमित लोगों में से कुल 25.53 फीसदी लोगों की मौत हो चुकी है । अब पूरे मिडिल-ईस्ट में इस वायरस के फैलने का खतरा ज्यादा बढ़ गया है, जहां से ये अन्‍य देशों को भी अपनी चपेट में ले सकता है ।

लगातार बढ़ता खतरा
आपको बता दें, कोरोनावायरस को लेकर आए ताजा आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना    वायरस की वजह से अब तक 80,128 लोग संक्रमित हो चुके हैं । जिसमें से 77,658 लोग सिर्फ चीन में मौजूद हैं । जिनमें से 2700 लोगों की मौत हो चुकी है, मारे गए लोगों में 2663 सिर्फ चीन से ही हैं । हालांकि इन आंकड़ों को लेकर कहा जा रहा है कि चीनी सरकार आंकड़ों को छुपा रही है, सही फिगर सामने नहीं लाए जा रहे हैं ।

ईरान में 10 से ज्‍यादा लोगों की मौत
चीन के बाद कोरोना वायरस का आतंक जिस देश में नजर आ रहा है वो है ईरान । ईरान में अब तक कुल 47 लोग संक्रमित हुए हैं, जिसमें से 12 लोगों की मौत हो चुकी है । यानी 25.53 प्रतिशत लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है । अब संभावना जताई जा रही है कि ईरान के जरिए दुनिया भर में इस वायरसके फैलने का खतरा तेजी से बढ़ता दिख रहा है ।

ईरान की स्‍स्वास्थ्य सेवाएं बेहाल
ईरान में अगर आने वाले दिनों में कोरोना वायरस पर लगाम नहीं लगती तो यहां हालात बद से बदतर हो सके हैं । देश में कमजोर सरकार और लचर स्वास्थ्य सेवाओं के चलते कोरोना वायरस के तेजी से फैलने और उससे संक्रमित लोगों के मरने की संख्या बढ़ सकती है । रिपोर्ट के अनुसार इराक, अफगानिस्तान, बहरीन, कुवैत, ओमान, लेबनान, यूएई और कनाडा में कोरोना वायरस संक्रमण के जो मामले सामने आए, उन सभी का किसी न किसी तरह से ईरान के साथ कोई न कोई संबंध जरूर रहा है ।

कोरोनावायरस फैलने का खतरा
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक कोराना वायरस के ईरान से पूरी दुनिया में फैलने के बड़े कारणों में से पहला तो है वहां के मजदूरों का पूरी दुनिया में काम करना । तो वहीं दूसरा कारण है – धार्मिक यात्राएं । जिसे लेकर हर देश को चिंता में आने की जरूरत है । लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के डायरेक्‍टर पीटर पायट के मुताबिक चीन के बाद ईरान दुनिया का दूसरा लॉन्च पैड बनने के कगार पर है । इस लॉन्च पैड से कोरोनावायरस दोबारा फैल सकता है । इसे पूरी दुनिया को मिलकर रोकना होगा ।

अन्‍य देशों में उठाए जरूरी कदम
खतरा बढ़ता इसलिए दिख रहा है क्‍योंकि पिछले महीने ही करीब 30 हजार लोग ईरान से  अफगानिस्तान लौटे हैं । जिसमें से 70 फीसदी ईरान के क्वोम शहर से होकर निकले हैं, यहां कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव है । आपको बता दें इराक ने शनिवार को ही ईरान के साथ अपनी सभी सीमाएं बंद कर दी हैं, वहीं मिडिल-ईस्ट के बाकी देशों पर भी दबाव बन रहा है कि वो ईरान के साथ अपनी सीमाएं सील कर दें । वहीं ईरान के संसदीय स्वास्थ्य मामलों की कमेटी के प्रमुख कुतुबाह अल जबूरी का बयान आया है उन्‍होने माना है कि कोरोनावायरस हमारे यहां प्लेग की तरह फैल रहा है । ईरान सरकार की ओर से क्वोम के प्रशासन को कहा है कि वो धार्मिक यात्रा को सीमित करें ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago