Corona Virus: बचाव के लिए अपनाएं ये 6 उपाय, डाइट में शामिल कर लें ये 7 चीज

बचाव के 6 तरीके आगे पढ़ें साथ ही ये भी जानें कि किस तरह आप अपने खान-पान में कुछ खास चीजें जोड़कर खुदकर और परिवार को इस वायरस से बचा सकते हैं ।

New Delhi, Mar 03: राजधानी दिल्‍ली में कोरानावायरस का पहला मामला आते ही हड़कंप मच गया है । ये शख्‍स इटली की यात्रा कर लौटा है । वायरस से पीड़ित मरीज को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है । वहीं देश में एक और मामला तेलंगाना में भी देखने को मिला है । अब सवाल ये है कि जब ये महा आतंकी वायरस दरवाजे तक आ पहुंचा है तो इससे निपटने के लिए क्‍या करें । इस बीमारी से बचाव संभव है, अब आप अभी से सतर्क हो जाएं ।

डायट में करें ये बदलाव
किसी भी व्‍यक्ति की डायट ही उसे बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती है । कोरानावायरस व्‍यक्ति की इम्‍यूनिटी पर अटैक करता है । बहुत जरूरी है कि आप अपनी डायट में कुछ जरूरी चीजें एड कर लें । चीन के वैज्ञानिकों ने भी ये जानकारी दी है कि ये वायरस कमजोर या बुजुर्ग लोगों को जल्दी अपना शिकार बनाते हैं । इससे बचने के लिए हाई एंटी वायरल फूड को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है । ये चीजें इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करेंगी और वायरस से आपकी सुरक्षा करेंगी ।

1.कोकोनट ऑयल
घर में खाना बनाने के लिए सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल का इस्तेमाल करना बेहतर बताया गया है ।
2.विटामिन-सी – एंटी-एक्सीडेंट से भरपूर फलों, सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दें । जैसे आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता ।  विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है ।
3.बेरीज – फलों में अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज के साथ ही कोकोआ, डार्क चॉकलेट को डायट में शामिल करें । ये सभी कई तरह के वायरस से लड़ने में कारगर हैं ।
4.सौंफ – सौंफ में शिकिमिक एसिड पाया जाता है, ये एंटी वायरस गुणों से भरपूर है । सौंफ को इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है ।
5. अदरक – आयुर्वेद में अदरक के कई गुणों का बखान है । ये कई तरह के एंटी वायरल तत्वों से भरपूर है । सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से लाभ अधिक होगा ।
6. तुलसी – इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी से बेहतर कुछ नहीं । रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है ।
7. लहसुन – लहसुन भी एंटी वायरल गुणों से भरपूर होता है । आप इसका प्रयोग भोजन में करें, साथ ही सूप, सलाद के अलावा कच्चा भी खा सकते हैं ।

बचाव के उपाय
कोरोनावायरस से बचाव के लिए कुछ सावधानियां भी आवश्‍यक हैं । जिनमें कच्‍चे मीट, कच्‍चे अंडे, कच्‍ची सब्जियों को सेवन करना अभी से छोड़ दें । ये हानिकारक हो सकता है । बचाव के कुछ अन्‍य उपाय हैं –
1. हाथ-पैर धोएं – अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं। दिन में तीन से चार बार हाथ धोएं । पैरों को भी वॉश करें । सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल करें ।
2. लोगों से दूरी बनाकर रखें – आसपास के लोगों से कम से कम 3 फीट का फासला बनाए रखें । वो जिन्‍हें खंसी या जुकाम हो उनसे भी दूर रहें ।
3. आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छुएं । हथेली पर लगे वायरस नाक, मुंह या आंखों के जरिए ही शरीर में प्रवेश करते हैं ।
4.छींक आने पर टिशू का इस्‍तेमाल करें 
अपने चारों ओर सफाई का ख्‍याल रखें । छींकते या खांसते वक्त नाक और मुंह को टिशू से ढंक लें और तुरंत बाद इस टिशू को डस्टबीन में फेंक दें।
5. हल्‍का बुखार, खांसी-जुकाम होने पर डॉक्‍टर को दिखाएं, लापरवाही ना बरतें ।
6. मोबाइल को साफ रखें, 24 घंटे साथ रहने वाला मोबाइल वायरस का बड़ा अड्डा है। स्‍क्रीन को डिसइंफेक्टिंग वाइप्स से जरूर साफ करें।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago