9 मार्च से 15 मार्च, साप्‍ताहिक राशिफल : त्‍यौहार की खुशियों के साथ कुछ परेशानियां भी आएंगी

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपको ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – इस समय आप रिश्तों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो शुरू में परिवार और तत्काल मामलों में प्रेम संबंधों और बच्चों के साथ रिश्तों पर केंद्रित होगा। अगर आप अभी कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं, तो बातचीत करते समय सावधानी बरतें और जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। पेशेवर मोर्चे पर अप्रत्याशित खर्च से आपकी बेचैनी बढ़ सकती है। संक्षेप में कहा जाए तो कच्चे कारोबार, वित्तीय मामलों और स्वास्थ्य पर पर्याप्त ध्यान देने की जरुरत है। इसके बाद अन्य कर्मचारियों के साथ विवाद से बचें। सप्ताह के अंतिम चरण में नौकरीपेशा लोगों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा। भागीदारी संबंधी निर्णय लेने या संयुक्त अनुबंध करने के लिए यह समय बेहतर है। विदेशी या दूरस्थ स्थल के कार्यों में सावधानी बरतने की जरुरत है। उच्च अध्ययन में शामिल छात्रों को दूसरों से मार्गदर्शन लेने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के पहले चरण में सामान्य अभ्यास पर पूरा ध्यान देंगे। प्रेम संबंधों के लिए शुरूआत का समय अच्छा है। विपरीत लिंगी के प्रति आकर्षण रहेगा, लेकिन सप्ताह के मध्य में पेशेवर मामलों में व्यस्त रहने के कारण प्रियजन को समय कम देंगे। बेहतर स्वास्थ्य और निरोगी काया के लिए आहार में सलाद और फलों को शामिल करें। इस समय अधिक तला और वसायुक्त भोजन खाने से बचें।

वृषभ राशिफल
सामाजिक दृष्टि से यह सप्ताह अनुकूल है। आपका सामाजिक जीवन काफी सक्रिय रहेगा, और आप नए समूह के सदस्य बनेंगे। पेशेवर मोर्चे पर आप अधिक कार्यनिष्ठा के साथ आगे बढ़ेंगे। आपकी सार्वजनिक प्रतिष्ठा इस वक्त आपके कामकाज में सहायक होगी। विदेशी गतिविधियों में थोड़ा विलंब हो सकता है, खास कर आदेश निपटान में देरी और माल की आपूर्ति आदि लटकने की संभावना है। खर्च को नियंत्रित करने और पर्याप्त वित्तीय बचत करने की सलाह दी जाती है। विद्यार्थियों की बात करें, तो वे उत्साह से पढ़ाई शुरू करेंगे। हालांकि, तकनीकी विषयों में उच्च अध्ययन कर रहे जातकों की पढ़ाई धीमी गति से आगे बढ़ेगी। वैवाहिक जीवन में दोनों के बीच अंतरंगता का अनुभव होगा। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने वाले लोग शुरुआत में अधिक सक्रिय होंगे और प्रिय पात्र के निकट जाने का काफी प्रयास करेंगे। वर्तमान में आपको प्रेम में प्रतिबद्धता बनाए रखने की सलाह दी जाती है। संतान से संबंधित मामलों में आपकी सक्रियता बढ़ेगी। शुरुआत में आपकी शक्ति और उत्साह का स्तर अच्छा रहेगा। सप्ताह के मध्य में एक चरण ऐसा भी आएगा, जब आपको स्वास्थ्य के बारे में अधिक सावधान रहना होगा। हालांकि यह थोड़े समय के लिए होगा, और एक बार फिर आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा।

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में अंतरात्मा आपको दैनिक कार्यों से अलग करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। आप परिवार और मित्रों पर अधिक ध्यान देंगे। इस सप्ताह आप प्रेम संबंधों में भी अधिक ध्यान देंगे, और अंतिम चरण में आपके बीच आत्मीयता, मेल-मिलाप आदि बढ़ेंगे। आत्मजनों की ओर से मिलने वाली गर्माहट आपकी उम्मीद पूरा करेगी। विवाहितों को जीवनसाथी के साथ बहुत विनम्रता रखना आवश्यक है। संबंधों में शांति की इच्छा हो तो आपनी बात को आक्रामक रूप से कहने और असंतोष व्यक्त करने से बचें। विद्यार्थियों के विचारों में रचनात्मकता बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य में किसी भी स्थिति के दबाव में न आने की सलाह है। भागीदारी या नए समझौतों से संबंधित निर्णय लेने में सावधानी रखें, और लोगों के साथ व्यवहार में भी सतर्क रहें। सप्ताह के अंत में व्यापार में लाभ होगा या नौकरीपेशा लोगों को भी अच्छा अवसर मिल सकता है। अभी स्वास्थ्य संबंधी मामलों में विशेष परेशानी नहीं होगी, लेकिन अंतिम चरण में मौसमी समस्याओं का ध्यान रखने की सलाह है।

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में अगर आपको निजी जीवन में कुछ सीमाओं और अड़चनों का सामना करना पड़े, तो आश्चर्यचकित न हों। इसके अलावा, यदि दांपत्य जीवन में कोई समस्या या असंतोष है, तो ये भावनाएं अधिक शक्तिशाली होंगी, और आपको दृष्टिकोण में अधिक अधीर और आक्रामक बना देंगी। आपकी अधीरता और आक्रामकता के कारण रिश्तों में कड़वाहट न आए, इस बात का ध्यान रखें। सप्ताह के मध्य में आंखों की गंभीर समस्या होने की भी संभावना है। किसी भी मामले में अतिरेक से आपको बचना होगा। आपको पूरे शरीर में दर्द और अमाशय में सूजन होने की संभावना है। वरिष्ठों के साथ किसी मामले पर चर्चा करने में आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है। सप्ताहांत में कुछ मामलों में मौन धारण करना सबसे प्रभावी होगा। इस दौरान, साझेदारी, संयुक्त उद्यम, कोर्ट कचहरी, सार्वजनिक और सामाजिक जीवन पर अधिक ध्यान देना होगा।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में संबंधों के समीकरण अधिक प्रबल होंगे। हास्य और आशावाद की एक अच्छी भावना के साथ, जीवन के लिए दृष्टिकोण अधिक व्यापक हो जाएगा। आपको आध्यात्मिक और बौद्धिक रूप से लाभान्वित कर सकने वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आने का अच्छा समय प्रतीत हो रहा है। नए रिश्ते की शुरुआत और जीवन में एक नए अध्याय की शुरुआत शुभ रहेगी। सप्ताह के मध्य में आपका ध्यान आय पर सबसे अधिक केंद्रित रहेगा। आपको आय के स्रोतों को बढ़ाने में भी रूचि होगी। सप्ताहांत में आपके शब्द किसी भी प्रकार के वार्तालाप में सामने वाले व्यक्ति को प्रभावित करेंगे। आप दोस्तों और सहकर्मियों के साथ अधिक समय बिताने को सक्रिय होंगे। आपको इन दिनों पेशेवर मोर्चे पर कुछ नए रोमांच मिलने की भी संभावना है। विद्यार्थियों के लिए अभी समय थोड़ा सकारात्मक है, लेकिन अध्ययन में थोड़ी सी कमी आपके कॅरियर को संकट में डाल सकती है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य सुखदायक रहेगा।

कन्या राशिफल
जीवन में उतार-चढ़ाव तो आते ही हैं, यह बात आपको सप्ताह की शुरूआत में ध्यान रखने की जरूरत है। शुरूआत में विचारों में उग्रता और अधिपत्य की भावना में वृद्धि होगी। कुल मिलाकर इससे आपको नुकसान होगा। नौकरी के स्थान पर संभल कर काम करने की सलाह है। उच्च अधिकारियों का साथ मिलेगा, लेकिन आपको योग्य निर्णय लेने में समय लगेगा। संतानों के साथ मतभेद टालें। सप्ताह के मध्य में ग्रहों की स्थिति में सुधार होने से आपके विचारों में सकारात्मकता आएगी। चेहरे पर तेज बढ़ेगा और संबंधों में गति, जिससे परिवार और प्रोफेशनल मोर्चे आप लोगों के साथ घनिष्ठता बढ़ाएंगे। घर परिवार और संतानों के मामले में आपको आनंद और संतोष की भावना का अनुभव होगा। आप सगे-संबंधियों और दोस्तों से घिरे रहेंगे। व्यापार-धंधे से संबंधित यात्रा होगी और इसमें लाभ होगा। सप्ताह के अंत में सामाजिक मामलों में सगे-संबंधियों और दोस्तों के साथ आपका समय आनंद पूर्वक व्यतीत होगा। सरकारी और अर्द्धसरकारी कार्यों में सफलता मिलेगा। विद्यार्थी अभी योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ सकेंगे, लेकिन शुरूआत का समय थोड़ा संभलने वाला है।

तुला राशिफल
शुरूआती चरण में आप प्रेम प्रसंगों में आगे बढ़ सकेंगे। जीवनसाथी की तलाश कर रहे जातकों के लिए भी शुरूआत आशाजनक होगी। प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए भी बेहतर चरण है। शुरूआत में आपको किसी न किसी तरह का लाभ मिलने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। दोस्तों और निकट संबंधियों के साथ यात्रा के योग हैं, लेकिन यात्रा में आपको आर्थिक नुकसान या स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है, इसलिए सतर्क रहें। हर काम में आपका बुद्धि चातुर्य काम आएगा और आपका कोई काम अटका है, तो किसी ओहदेदार व्यक्ति की मदद से रास्ता निकलेगा। सप्ताह के मध्य में आपका मन थोड़ा चंचल रहने के कारण कामकाज में मजा नहीं आएगा। सप्ताह के मध्य चरण में आप दुनियादारी छोड़कर वर्तमान स्थिति को समझने के साथ ही आत्ममंथन में समय व्यतीत करें तो बेहतर है। अंतिम चरण में आपके चेहरे पर तेज बढ़ेगा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी मुक्ति मिलने की संभावना है। आपका आत्मविश्वास और साहस बढ़ेगा। विद्यार्थी अध्ययन के लिए कोई ठोस योजना बनाकर आगे बढ़ सकते हैं।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में काम करने में उत्साह बढ़ेगा। आर्थिक लाभ होगा। सार्वजनिक जीवन में यश कीर्ति मिलेगी। संतान के स्वास्थ्य और अध्ययन पर व्यय होगा, लेकिन उनकी प्रगति को देख आप व्यय को भूल जाएंगे। पढ़ने-लिखने में आपकी रुचि बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य में पिता या पैतृक संपत्ति से लाभ होगा। सरकार की ओर से या उनके साथ आर्थिक लेन-देन से लाभ होगा। विद्यार्थी भी अपने अध्ययन पर अच्छा ध्यान दे सकेंगे। सप्ताह का मध्य चरण प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के लिए उत्तम प्रतीत हो रहा है। सप्ताह के अंतिम चरण में आपके अंदर निर्णय शक्ति का अभाव महसूस होगा। सर्दी, खांसी, बुखार की समस्या हो सकता है। मानसिक शांति के लिए आप आध्यात्मिकता की ओर बढ़ेंगे और धार्मिक पुस्तकें पढ़ने के साथ ही धार्मिक स्थल के दर्शन के लिए व्यस्त दिनचर्या में से समय भी निकालेंगे। किसी भी काम में नासमझी या उतावलापूर्ण निर्णय न हो, इसका ध्यान रखें। किसी के साथ असमंजस की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना है। आकस्मिक धन व्यय की संभावना है। विद्यार्थियों को अध्ययन में अवरोध आएगा। पढ़ने के कमरे में कोई भी नकारात्मक वस्तु या टूटा सामान न रखें, क्योंकि इससे नकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती है।

धनु राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में नौकरी-व्यवसाय में कुल मिलाकर सब अच्छा रहेगा। मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। नए कार्यों की शुरूआत के लिए समय अच्छा है। बिज़नेस में विस्तार या अच्छे वेतन वाली नौकरी पर गंभीरता से विचार करेंगे। सप्ताह के मध्य में प्रतिद्वंद्वियों और विरोधियों को मात दे सकेंगे। कुल मिलाकर भाग्य वृद्धि और आनंद उल्लासपूर्ण समय है। कार्य सिद्धि और मानसिक शांति अभी आपको कल्पना जगत में ले जाएगी। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के लिए अभी अधिक तत्परता रहेगी। खास कर सप्ताह के अंतिम चरण में आपके मन में गुणवत्तापूर्ण विचारों की लहर उठेगी। अविवाहितों को योग्य पात्र मिलने की संभावना बढ़ेगी। पारिवारिक और गृहस्थ जीवन में सुख-शांति रहेगी। घर में कोई मांगलिक या धार्मिक आयोजन हो सकता है। आपको अब तक सहेजे संबंधों के कारण परिवार और प्रोफेशनल क्षेत्र में लाभ होगा। उच्च अभ्यास कर रहे विद्यार्थियों को शुरूआती चरण में अच्छी उपलब्धि मिल सकती है। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी कोई खास बड़ी चिंता नहीं दिखती।

मकर राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में आप किसी की वाणी और व्यवहार से खिन्नता और असंतोष की भावना से घिरे रहेंगे। धन व्यय होगा। प्रतिद्वंद्वी और शत्रु भले ही अपनी चाल चलेंगे, लेकिन उनका पासा उल्टा पड़ेगा। संबंधों और प्रोफेशनल मोर्चे पर शुरूआत धीमी या प्रतिकूल कही जा सकती है। हालांकि सप्ताह के मध्य चरण में प्रोफेशन में निष्फलता या पहले हुई भूल पर आँसू बहाना छोड़, भूल सुधार कर सफलता प्राप्त करने का प्रयास करेंगे तो लाभ में रहेंगे। भावनाशीलता कम कर प्रत्येक मामले को दूसरे की दृष्टि से समझने का प्रयत्न करेंगे। प्रेम संबंधों में शुरूआत में यदि नासमझी के प्रति स्पष्टता रखेंगे तो बात शीघ्र समाप्त हो जाएगी। प्रवास, पर्यटन, स्वादिष्ट भोजन और प्रियजन के साथ से आप रोमांचित रहेंगे। आप मनोरंजन के साधनों का सहारा लेंगे। विद्यार्थियों का शुरूआती दो दिनों में अध्ययन में मन नहीं लगेगा, साथ ही अभ्यास में बेहतर परिणाम नहीं आएगा, लेकिन इसके बाद का चरण खास कर उच्च अध्ययन के लिए अच्छा है। सामान्य अध्ययन में भी रूचि होगी और एकाग्रता के लिए रोज मेडिटेशन करें। शुरूआती चरण में दांयी आँख में जलन या झुनझुनी की शिकायत रहेगी। मोतिया से पीड़ित लोगों की समस्या बढ़ सकती है।

कुंभ राशिफल
व्यवसाय के क्षेत्र में सप्ताह का पहला दिन और अंतिम चरण अच्छा रहेगा। सप्ताह के मध्य में कामकाज में मन कम लगेगा। धन हानि से संभलें। अंतिम चरण में विदेश में रहने वाले व्यापारी वर्ग की ओर शुभ समाचार मिल सकता है। वाणी की मिठास से आप अच्छा काम निकाल सकेंगे। शुरूआत में वैवाहिक जीवन में सुख और संतोष की अनुभूति होगी। पत्नी, पुत्र और बड़ों की ओर से लाभ होगा। सप्ताह के मध्य में आपके अहम् के कारण किसी के साथ विवाद होने की संभावना है। शारीरिक और मानसिक चिंता में समय व्यतीत होगा। हालांकि अंतिम चरण में आप पुनः पहले जैसे उत्साह और जोश का आनंद ले सकेंगे। दोस्तों और निकटजनों से उपहार मिलने से आनंद का अनुभव होगा। आध्यात्मिक और गूढ़ मामलों में कुछ नया सीखने के इच्छुक जातकों के लिए सप्ताह का मध्य चरण अधिक उत्तम प्रतीत हो रहा है। इस सप्ताह के मध्य में पेट दर्द की शिकायत रहेगी। विपरीत आहार से दूर रहें। इसके बाद अभी तरल चीजें अधिक लेने की सलाह है।

मीन राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में आप प्रोफेशनल मामलों में पर अधिक ध्यान दे सकेंगे। विशेष कर नौकरीपेशा लोगों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने के साथ ही पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त करने का अच्छा अवसर मिल सकता है। आपको नौकरी और व्यापार-धंधे में लाभ होगा। पुत्र और पत्नी से लाभ होगा साथ ही बड़े भी आपके लाभ का कारण बनेंगे। नौकरी पेशा वर्ग को वरिष्ठों के साथ थोड़ा सतर्क रहना होगा, लेकिन पहले की तुलना में स्थिति में स्पष्ट सुधार आएगा। अभी आप कमाई बढ़ाने पर काफी ध्यान केंद्रीत करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ संबंधों में कुल मिलाकर स्थिरता महसूस होगी, लेकिन किसी भी वार्तालाप में आपको स्पष्टता रखनी जरूरी है। सप्ताह के मध्य में प्रियपात्र के साथ बेहतर संबंधों का सुख मिल सकेगा, लेकिन सप्ताह के अंतिम चरण में आपका मन किसी भी बात से व्याकुल रह सकता है। इसका असर आपके स्वास्थ्य, संबंध और कामकाज, तीनों पर पर पड सकता है। विद्यार्थी अध्ययन की शुरूआत अच्छे से करेंगे। गूढ़ और आध्यात्मिक मामलों में कुछ नया सीखने के लिए अंतिम चरण बेहतर है। अंतिम दो दिनों में स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
(Source :Ganeshaspeaks.com)

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago