Categories: वायरल

Opinion – संतुलन बनाते-बनाते सच का मुंह तो नहीं नोचने लगे हैं हम?

सोचता हूँ, वोट की राजनीति करते करते इस देश में सच का मुंह कितने तरीकों से नोंचा जाने लगा है। आज सच बोलने से हम कितना डरने लगे हैं?

New Delhi, Apr 02 : कोरोना चीन से फैला, चीन ने फैलाया, लेकिन इसे चीनी वायरस कहने से यह रेसियल कमेंट हो जाता है। तबलीगी जमात में दुनिया भर के मजहबी धर्म प्रचारक कोरोना संक्रमण लेकर शामिल हुए और फिर सरकार व प्रशासन से छिपाते हुए घूम-घूम कर पूरे देश में इसे फैला दिया, लेकिन इसके लिए जमात की निंदा करने से यह कम्युनल कमेंट हो जाता है।

कथित प्रोग्रेसिव व सेक्युलर लोग कोरोना की तुलना आए दिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं और अन्य बीमारियों से होने वाली मौतों से कर कर के थक गए, तो अब तबलीगी जमात की बैठक की तुलना तिरुपति बाला जी या वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं की भीड़ से की जा रही है, बिना इस बात का जवाब दिये कि उन श्रद्धालुओं में कितने विदेशी थे, कितने कोरोना संक्रमित होने के कारण मर गए, लॉकडाउन के बाद कितनों ने मंदिर में पूजा करने की ज़िद की, कितने मंदिरों में छिपकर बैठे थे, कितनों ने संक्रमण की बात छिपाई और कितनों ने घूम घूमकर दूसरे लोगों में कोरोना फैलाया?
आज तक ने रिपोर्ट किया कि जमात के लोग बस में ले जाए जाते समय थूक रहे थे। क्या यह महज एक इत्तेफाक है कि इंफोसिस में काम करने वाले एक कट्टरपंथी इंजीनियर ने अपने जमात के लोगों से कहा था कि थूक थूक कर पूरे देश में कोरोना फैला दो?

सोचता हूँ, वोट की राजनीति करते करते इस देश में सच का मुंह कितने तरीकों से नोंचा जाने लगा है। आज सच बोलने से हम कितना डरने लगे हैं?
1. सच बोलेंगे तो वोट बैंक नाराज़ हो जाएगा
2. सच बोलेंगे तो किसी को बुरा लग जाएगा
3. सच बोलेंगे तो दंगे भड़क जाएंगे
4. सच बोलेंगे तो देश की एकता और अखंडता खतरे में पड़ जाएगी
5. सच बोलेंगे तो देश का बंटवारा हो जाएगा।

वगैरह वगैरह।
कभी कभी मुझे लगता है कि 10 लाख से अधिक लोगों की लाशों पर आज़ाद हुए इस देश के लिए लाशें गिनना इतना आम हो गया है कि आज हम मजहबी कारणों से हुई हर एक मौत पर परदेदारी करने लगे हैं, विषयांतर करने लगे हैं, दूसरी मौतों का जिक्र कर उसे जस्टिफाई करने लगे हैं, जिसकी ज़िम्मेदारी हो उसे ज़िम्मेदार ठहराने से कतराने लगे हैं, गुनाह किसी का दोष किसी और पर मढ़ने लगे हैं।
मुझे याद है भारत में आतंकवाद की हर घटना के बाद कहा गया कि आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता, जबकि लगभग तमाम आतंकवादी एक ही धर्म के थे और एक ही धर्म उन्हें लगातार संरक्षण देता रहा। शायद ही ऐसा कोई आतंकवादी हो जिसकी गिरफ्तारी पर, जिसके एनकाउंटर पर या जिसे सज़ा दिये जाने पर उस धर्म के धार्मिक लोगों द्वारा सवाल न उठाए गए हों। जितने दम से सरकार, सेना, पुलिस का विरोध किया जाता रहा, उतने दम से ऐसे किसी धार्मिक व्यक्ति ने कभी आतंकवाद और आतंकवादियों का विरोध किया हो, तो बताइए।

अब कुछ लोग जहां चलते फिरते कोरोना बम बनकर देश भर में महामारी को अधिक मारक बनाने के प्रयास में हैं, वहीं हर बात का दोष सरकार के मत्थे मढ़ने की तैयारी भी उतनी ही पुख्ता है। लेकिन याद रखिए, जिस देश की जनता ज़िम्मेदार नहीं होती, उस देश की सरकार भी कभी आदर्श नहीं बन पाती।
इसलिए, कथित सेक्युलरिज्म के नाम पर किसी समुदाय विशेष की कट्टरता, धर्मान्धता या बेवकूफी को इतना अधिक बढ़ावा मत दीजिए कि पूरा देश बारूद के ढेर पर बैठ जाए। मजहबी कट्टरता के तराजू पर अलग अलग मजहबों को बराबर तौलने का पाप भी मत कीजिए, क्योंकि सभी मजहबों में कुछ न कुछ मात्रा में कट्टरपंथी तत्व मौजूद होने का मतलब यह भी नहीं कि उनकी संख्या, प्रतिशतता, विध्वंसक शक्तियां और गतिविधियां भी बराबर ही हैं।
देश को साम्प्रदायिकता, कट्टरता, हिंसा, आतंक, दंगों, मौतों से छुटकारा मिले, और सभी समुदाय के लोग धार्मिक भावनाओं से ऊपर उठकर ज़िम्मेदारी और समानता के बोध के साथ देश के विकास के लिए समान रूप से योगदान कर सकें, इसके लिए ज़रूरी है कि सच बोला जाए और जब जिसे आईना दिखाने की ज़रूरत हो, दिखाया जाए। शुक्रिया।

(वरिष्ठ पत्रकार अभिरंजन कुमार के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago