Categories: वायरल

उन 64 डॉक्टरों के लिए दिया जलाइए जो कोरोना पीड़ितों का इलाज करते करते खुद संक्रमित हो गए

शेख सादी ने सही कहा कि इस अकाल ( कोरोना ) में इश्क करना लोग भूल गए हैं । अरे उन 64 डॉक्टरों के लिए दिया जलाइए जो कोरोना पीड़ितों का इलाज करते करते खुद संक्रमित हो गए।

New Delhi, Apr 05 : ” चुनां कहत शाले शुदन दर दमिश्क
कि यारां फ़रामोश कर्दंद इश्क। ” —- शेख सादी
मतलब – एक बार फारस में अकाल पड़ा तो लोग इश्क़ करना भी भूल गए।
कोरोना ने दुनिया वालो के सामने ऐसा माहौल खड़ा कर दिया है कि लोग संस्कार भूल गए । पठानकोट में आतंकी घटना के बाद भारत मे मोमबत्ती जलाया गया । क्या मोमबत्तियों से आतंकियों का दिल पिघल गया । दिल्ली में निर्भया बलात्कार और हत्या के बाद मोमबत्तियां जलाई गई । इससे निर्भया के हत्यारे अपराधबोध से ग्रस्त होकर आत्महत्या कर लिए क्या ?

जब भी देश और दुनिया मे कोई अप्रिय स्थिति आयी लोग एकजुटता , सहानुभूति , आक्रोश और संवेदना दिखाने के लिए किसी माध्यम का सहारा लेते हैं । कोरोना ने देश मे आफत खड़ा किया है । तो लोग मोदी को कोसने , उनकी अपील का मजाक उड़ाने और उनके आग्रह का वैज्ञानिक आधार खोजने में लगे हैं । वे भूल गए कि वे भी जेएनयू कैम्पस में डफली बजाकर आजादी मांगने का ढोंग कर रहे थे । देश मे रोज रात में लोग बत्तियां बुझाकर ही सोते हैं लेकिन मोदी ने बत्ती बुझाने कहा तो हड़कंप मच गया । बिजली ग्रिड उड़ जाएगा , इसका वैज्ञानिक मतलब बताने का गुहार लगाने लगे । भैया , तुम अपने बाप को बाबा , पिता , डैडी , पापा , अब्बू क्यों कहते हो इसका भी कोई वैज्ञानिक आधार है क्या ? ठीक है सम्बन्ध जताने औऱ बताने के लिए ऐसा करना चाहिए लेकिन सम्बन्ध की पुख्ताई के लिए अपना और अपने पिता का डीएनए टेस्ट भी करवाओगे । इस संबंध का वैज्ञानिक आधार तो तभी मिलेगा ।

पृथ्वी दिवस पर पूरी दुनिया आधे घंटे तक बिजलियां बुझाता रहा है । तब कोउ ग्रिड नही उड़ा । प्रधानमंत्री को बताना चाहिए था कि दिया जलाने से क्या होगा — अब प्रधानमंत्री को क्या पता आप इतने बड़े पप्पू हैं कि हर बात पर ( A+B)2 = A2 + B2 + 2AB वाला गणित बताना होगा । फिर कहेंगे मोदी ने तैयारी क्या की है यह बताना चाहिए था । माने 130 करोड़ लोगों का प्रधानमंत्री यह बताते फिरे कि पटपड़गंज में मास्क भिजवा दिया , हिनपीढ़ी में सैनिटाइजर , कुम्हार टोली में दवाई , उमेडण्डा में जांच किट , बुढ़मू में एम्बुलेंस , गांडे में डॉक्टरों की टीम , हुरहुरी में खाने का इंतजाम , ठेठईटांगर में पुलिस ……. । अरे गनीमत मनाइए कि देश को एक काबिल प्रधानमंत्री मिला है वरना मौनी बाबा को एक एक फैसले के लिए मैडम के आदेश का इंतजार करना पड़ता । ये हम नही कहते पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के दमदार नेता प्रणव मुखर्जी साहब ने सार्वजनिक रूप से लिखा है।

संकट की इस घड़ी में साथ न देकर कांग्रेस बीजेपी जपे जा रहे हैं । शेख सादी ने सही कहा कि इस अकाल ( कोरोना ) में इश्क करना लोग भूल गए हैं । अरे उन 64 डॉक्टरों के लिए दिया जलाइए जो कोरोना पीड़ितों का इलाज करते करते खुद संक्रमित हो गए , उन पुलिसवालों के लिए दिया जलाइए जिन्होंने घरबार छोड़कर लॉक डाउन को सफल बनाने के लिए दिन रात एक कर दिया है , उन स्वास्थ्यकर्मियों के लिए जो मौत का वायरस देखकर भी सेवा में लगे हैं , उन पत्रकारों के लिए भी जो मैदान में जाकर रिपोर्टिंग कर रहे हैं , उन जाबांजो के लिए भी जो आवश्यक सेवा बाधित न हो इसके लिए जुटे हुए हैं । और तर्क ही करना है तो बाप वाले सवाल का जवाब दीजिए तभी आपकी बात का भेलू देंगे । जै रामजी ।

(वरिष्ठ पत्रकार योगेश किसलय के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago