Categories: दिलचस्प

आखिर खुल ही गया बरमूडा ट्रायंगल का रहस्‍य, हजारों लोगों की मौत का कारण है ये जगह

आप सभी ने बरमूडा ट्रायंगल का नाम जरूर सुना होगा । लेकिन ये आखिर है क्‍या, आज हम आपको बताते हैं ।

New Delhi, May 14 : अटलांटिक महासागर के बीच एक ऐसी जगह जहां जो गया वापस नहीं लौटा । जिसके बारे में बस कहानियां ही सुनाई देती हैं । एक ऐसी जगह जहां लापता होना और फिर कभी ना लौट पाना यथार्थ सत्‍य है । 1000 से भी ज्‍यादा लोगों के मौत की गवाह, जी हां यही है बरमूडा ट्रायंगल । कहानियों पर गौर करें तो कहा जाता है कि इस इलाके में चुंबकीय शक्ति है जो यहां से उड़ने वाले जहाज या तैरने वाले जहाज को अपनी ओर खींच लेती है । कुछ कहानियां हैं कि यहां एलियन रहते हैं वो किसी का यहां आना पसंद नहीं करते । कहानी ये भी है कि इस जगह पर पुराने साम्राज्‍य के अवशेष और समकलीन भूत-प्रेत हैं ।

बरमूडा को लेकर थ्‍योरी 
लेकिन इनमें से कोई कहानी ऐसी नहीं है जो एकदम सच लगती हो । 5 लाख स्‍क्‍वायर किमी. में फैले इस समुद्री इलाके में ऐसा खौफनाक   क्‍या है, ये आज तक रहस्‍य बना हुआ था । लेकिन अब कुछ वैज्ञानिक इस रहस्‍य का पार पाने में कामयाब हुए हैं । एक ऐसी थ्‍योरी सामने आई है जिस पर शायद लोगों को विश्‍वास हो सके और इस इलाके में गायब हो रहे लोगों, जहाजों का सच समाने आ सके । डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार बरमूडा को लेकर वैज्ञानिकों ने एक थ्‍योरी बताई है जिसके मुताबिक यहां मौसम का प्रभाव कुछ अलग ही रहता है ।

हेक्सागनल बादल,एयर बॉम्‍ब
इस पूरे इलाके में हेक्सागनल बादल क्रिएट होते हैं, हैक्‍सागन यानी 6 भुजाओं वाली आकृति । इन बादलों में 270 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बहती है, इस हवा की रफ्तार की जद में आने वाली कोई भी वस्‍तु बिना नष्‍ट हुए नहीं रह सकती । कुछ ऐसा ही उन जहाजों के साथ होने का अनुमान लगाया जा रहा है जो लापता हो गए, बादलों से फूटने वाले एयर बॉम्‍ब ने उन्‍हें जकड़ लिया होगा और वो नष्‍ट होकर समुद्र में समा गए । फिर उनके बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया । इस जगह के बारे में इससे पहले भी कई थ्‍योरी आ चुकी हैं, कई कहती हैं कि इस इलाके में भाप के छल्‍ले उठते हैं । जो आने वाली किसी भी वस्‍तु को नष्‍ट कर देती हैं ।

खौफनाक कहानी !
कुल मिलाकर बरमूडा ट्राएंगल से जुड़ी एक और थ्‍योरी लोगों के सामने हैं जिसके मुताबिक 6 भुजाओं वाले बादल ऊपर हवा में तेजी से उठते हैं और अपने मार्ग में आने वाली सभी वस्‍तुओं को नष्‍ट कर देते हैं । बहरहाल सच जो भी हो ये रहस्‍य आज भी लोगों के लिए एक खौफनाक कहानी से कम नहीं । अगर आपका मन भी इस जगह से गुजरने का कर रहा हो तो जरा संभल जाइए और अपने परिजनों का ख्‍याल कर लीजिए क्‍योंकि यहां जो भी जाता है वापस नहीं आ पाता । तब ना कोई थ्‍योरी काम आती है और ना ही कोई कहानी । इसलिए ज्‍यादा एडवेंचरस ना बनें और बरमूडा के बारे में पढ़कर ही रोमांचित हो जाएं ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago