1 जून से बदल रहे हैं ये अहम नियम, रेलवे-राशन कार्ड से लेकर फ्लाइट पर असर, पढ़ें आपके मतलब की खबर

लॉकडाउन का चौथा चरण खत्‍म होने को है, 1 जून से कई नियम बदल रहे हैं । इनका आपकी लाइफ पर क्‍या असर होने वाला है आइए आपको बताते हैं । विस्‍तार से पढ़ें आपके काम की जानकारी ।

New Delhi, May 28: 31 मई को लॉकडाउन का चौथा चरण समाप्‍त हो रहा है । पूरे दो महीने से ज्‍यादा के इस लॉकडाउन के बाद क्‍या पांचवें फेस की भी तैयारी है, इस बारे में सरकारें आपस में बात कर रही हैं । लेकिन कुछ नियम जो बदलने जा रहे हैं वो हम आपको बता दें । 1 जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कुछ चीजें बदलने वाली हैं । इसमें रेलवे से लेकर  बस और हवाई यातायात, राशन से लेकर रोजमर्रा की कई चीजों की कीमतों और नियमों में बदलाव होने वाला है ।

200 ट्रेनें चलनी होंगी शुरू
कोरोना वायरस के चलते रेल यात्रा पूरी तरह से ठप्‍प हो गई थी । जिसमें लॉकडाउन 4 के दौरान ढील दी गई और प्रवासियों को घर पहुंचाने के लिए कुछ छूट के साथ इन्‍हें खोल दिया गया । लेकिन  एक जून से भारतीय रेलवे 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रही है । ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी । रेल मंत्री पीयूष गोयल  ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की है । रेल मंत्री के अनुसार एक जून से रेलवे अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है । ट्रेनों की बुकिंग भी जल्द शुरू होगी ।

ये नई योजनाएं होंगी शुरू
केंद्र सरकार 1 जून से अपनी महत्वकांक्षी योजना ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ लागू करने जा रही है । ये 20 राज्‍यों में लागू की जाएगी । इसके तहत इन 20 राज्यों में राशन कार्डधारक देश के किसी भी प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से राशन की खरीदारी कर सकेंगे । इस योजना के लागू होने के बाद गरीब वर्ग के लोगों को दूसरे प्रदेशों में जाने पर राशन के लिए परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं होगी । सरकारी राशन की दुकानों पर सभी कार्डधारकों को राशन मिल सकेगा । बेहद कम कीमत में जरूरी अनाज मुहैया कराया जाता है ।

उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसें शुरू होंगी
उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो ये आपके लिए गुड न्‍यूज है । उत्‍तर प्रदेश रोडवेज प्रबंधन ने 1 जून से बसें चलाने की योजना बनाई है । बसों  को हर हाल में 30 मई तक फिट करने के निर्देश जारी हो चुके हैं । बस में कोरोना संक्रमण फैलाव से बचने के लिए हर नियम का पालन किया जाएगा ।
गोएयर फ्लाइट्स होंगी शुरू
गो एयर कंपनी की फ्लाइट्स एक जून से शुरू हो जाएंगी । सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को ट्विटर पर बताया कि 25 मई से देशभर में घरेलू पैसेंजर उडानें शुरू हो जाएंगी ।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ सकती हैं
उम्‍मीद जताई जा रही हैं कि एक जून से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाइ र्जा सकती हैं । कई राज्यों में पब्लिक और प्राईवेट ट्रांसपोर्ट शुरू कर दिए गए हैं, जिसके चलते फ्यूल की मांग में इजाफा हुआ है । अप्रैल में पूर्ण लॉकडाउन के कारण फ्यूल की मांग में रेकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई । इसी वजह से राज्‍यों को जबरदस्‍त घाटा हुआ था । अब VAT बढ़ाकर इसकी भरपाई होगी । लगभग सभी राज्‍यों में पेट्रोल – डीजल की कीमतों में इजाफे की संभावना है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago