Categories: सियासत

Opinion – जवाहरलाल नेहरू की दो गलतियों को नरेंद्र मोदी ने दुरुस्त तो कर दिया है

भारत में उपस्थित कम्युनिस्टों के मार्फत देश भर के मज़दूरों को भड़काने का काम किया और गांव-गांव कोरोना गिफ्ट करवा दिया।

New Delhi, Jun 01 : भले कुछ मुट्ठी भर लोग इस बात को स्वीकार करने में कमीनापन करें लेकिन यह तो सत्य और तथ्य है कि जवाहरलाल नेहरू ने देश के जिन दो बड़े मामले को ले कर देश को गंभीर संकट में डाला था नरेंद्र मोदी ने उन दोनों संकट से देश को निकाल लिया है। कश्मीर से 370 और 35 ए हटा कर एक कैंसर खत्म कर दिया। दूसरे चीन को पूरी तरह औक़ात में ला दिया है।

भारत जो चीन से 1962 में हार कर निरंतर घुटने टेके रहता था चीन के सामने , घुटने टेकना बंद कर उस की औक़ात बता दी है। गौरतलब है कि नेहरू , चीन से हार के सदमे ही में ज़िंदगी से कूच कर गए थे। अब उसी भारत ने चीन को दांव पार दांव दे कर उस का गुरुर चकनाचूर कर दिया है। चीनी सरहद से आने वाली तमाम खबरें इस बात की पुष्टि करती हैं। न सिर्फ इतना कूटनीतिक और व्यापारिक स्तर पर भी भारत ने चीन को चीनी-चीनी कर दिया है , निरंतर। और साफ़ बता दिया है कि बतर्ज नेहरू हिंदी-चीनी भाई-भाई नहीं हैं। इन दिनों चीन से निकलते अरबों रुपए का इनवेस्टमेंट , भारत जाते देख , चीन ने अपने बाहुबली होने का प्रदर्शन करते हुए सरहद पर तनाव बढ़ाने का कुचक्र रचा।

भारत में उपस्थित कम्युनिस्टों के मार्फत देश भर के मज़दूरों को भड़काने का काम किया और गांव-गांव कोरोना गिफ्ट करवा दिया। मज़दूरों के मार्फत बग़ावत और जनविद्रोह का कुचक्र रच कर गृहयुद्ध के हालात निर्मित किए। फिर मज़दूरों का पलायन और उन की भूख को मोदी सरकार ने भी ठीक से हैंडिल नहीं किया। यह बहुत बड़ा पाप और अपराध किया है मोदी सरकार ने। निश्चित रूप से मोदी सरकार मज़दूरों के मोर्चे पर पूरी तरह ध्वस्त रही है , जिस की कीमत वह देर-सवेर भुगतेगी भी। जैसे मुफ्तखोरी का फ़ास्ट फ़ूड खिला कर चुनाव जीतने वाली अरविंद केजरीवाल सरकार आज भुगत रही है।

इतना कि चीख़-चीख़ कर कह रही है कि कर्मचारियों को वेतन देने के लिए पैसा नहीं रह गया है। कोरोना काल में भी रोज करोड़ों का विज्ञापन देने वाली दिल्ली की केजरीवाल सरकार के अभी और दुर्दिन आने वाले हैं। जिन लोगों ने मुफ्त बिजली , पानी और बस के चक्कर में वोट दिया है , उन से जब यह मुफ्तखोरी छिनेगी तो यह लोग क्या करेंगे , सब लोग जानते हैं। तब्लीगियों और शाहीनबाग का पाप भी अभी केजरीवाल सरकार के सिर फूट ही रहा है। खैर , बात मोदी सरकार द्वारा चीन को औक़ात में लाने की हो रही थी।

तो इस कोरोना काल में मज़दूरों के पलायन और उन की भूख को न संभाल पाने वाली मोदी सरकार ने नेहरू के ज़माने का हिंदी-चीनी भाई-भाई का मुग़ालता और कश्मीर का कैंसर समाप्त कर दिया है। यह बात तो स्वीकार करनी ही होगी। अभी ऐसे ही कुछ मुग़ालते तथा कैंसर , मोदी सरकार को और खत्म करने हैं। समय रहते देश में उपस्थित चीन के कमीने पैरोकारों को दुरुस्त करना भी एक ज़रूरी काम है। ये पैरोकार भी वैसे ही हैं जैसे देश में उपस्थित पाकिस्तान के पैरोकार। रहते हैं भारत में ,खाते हैं भारत का पर गाते पाकिस्तान का हैं। ठीक वैसे ही यह कमीने भी रहते भारत में हैं , खाते भारत का हैं पर गाते चीन का हैं।

(वरिष्ठ पत्रकार दयानंद पांडेय के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago