कोरोना: इटली पीछे छूटा भारत अब TOP 6 में शामिल, ट्रंप का बयान–टेस्‍ट तेजी से नहीं कर रहे दूसरे देश

कोरोना महामारी दुनिया के 213 देशों तक फैल चुकी है, और भारत अब मरीजों के मामले में छठे नंबर पर है । वहीं टॉप पर बने हुए अमेरिका का कहना है कि भारत अगर तेजी से टेस्‍ट करे तो वहां मरीजों की संख्‍या कई गुना ज्‍यादा होगी ।

New Delhi, Jun 06: भारत और भारतीयों दोनों के लिए बुरी खबर है । कोरोना वायरस मरीजों के मामले में इटली को पीछे छोड़कर भारत दुनिया का छठा देश बन गया है ।  देश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा नए मरीज सामने आए हैं । कुल 9,887 नए मरीजों के साथ देश में कोरोना के मामले 2 लाख 36 हजार 657 हो गए हैं । पिछले 24 घंटों में जहां 294 मरीजों ने दम तोड़ा है, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 6,642 हो गई है । जबकि इटली में पिछले 24 घंटों में 518 नए मामले आए और 85 मरीजों की ही मौत हुई है ।

कोरोना संक्रमित टॉप-6 देश
कोरोना संक्रमण तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है । संक्रमित मरीजों की संख्‍या के हिसाब से अमेरिका में 19 लाख 65 हजार 708 केस हैं, जबकि यहां 1 लाख 11 हजार 390 मौतें हो चुकी हैं । ब्राजील में 6 लाख 46 हजार 006 केस, 35 हजार 047 मौतें । रूस में 4 लाख 49 हजार 834 केस, 5 हाजर 528 मौतें । स्‍पेन में 2 लाख 88 हजार 058 केस, 27 हजार 134 मौतें । ब्रिटेन में 2 लाख 83 हजार 311 केस, 40 हजार 261 मौतें । और अब छठे नंबर पर है भारत, 2 लाख 36 हजार 657 केस और  6 हजार 642 मौतों के आंकड़े के साथ ।

भारत टॉप-4 एक्टिव केस वाले देशों में शामिल
इसके अलावा भारत दुनिया में चौथा ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा मरीज मौजूदा समय में अस्पताल में भर्ती हैं ।  उनका इलाज चल रहा है । भारत में इस समय कुल एक लाख 15 हजार 942 एक्टिव केस हैं । भारत से ज्यादा एक्टिव केस सिर्फ तीन देशों अमेरिका, ब्राजील और रूस में हैं । अमेरिका में इस समय 11.15 लाख, ब्राजील में 3.22 लाख, रूस में 2.31 लाख एक्टिव केस हैं । स्पेन और ब्रिटेन में भारत से ज्यादा कोरोना वायरस के केस हैं, लेकिन यहां एक्टिव केस की संख्या बहुत कम है । इन देशों में रिकवरी रेट काफी ज्यादा है ।

ट्रंप का बयान
अमेरिका, कोरोना के मामलों में सबसे टॉप पर है । हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुसार भारत और चीन जैसे देश ज्यादा संख्या में जांच नहीं कर रहे हैं । अमेरिका ने दो करोड़ जांच की हैं ।  भारत ने अबतक कोरोना वायरस की 40 लाख जांच की हैं । ट्रंप ने कहा –  “ मैं अपने लोगों से कहना चाहता हूं कि आप के यहां ज्यादा मामले इसलिए हैं क्योंकि ज्यादा लोगों की जांच की जा रही है… हम चीन या भारत या अन्य स्थानों पर जांच करना चाहें तो मैं आपको यकीन दिलाता हूं कि वहां ज्यादा मामले होंगे । आपकी बदौलत जांच करने की क्षमता बढ़ने की वजह से हमारे देश में चीजें फिर से खुल रही हैं और हमारी अर्थव्यवस्था उबर रही है, कोई ऐसा सोच भी नहीं सकता था।’’

अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था पटरी पर : ट्रंप
डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में अब अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर है ।  उन्होंने कहा, “हमने आशंकाओं को वास्तविकता नहीं बनने दिया और यह अमेरिकी इतिहास में मासिक नौकरियों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी है । मुझे लगता है कि पहले जो सबसे ज्यादा संख्या थी, यह उससे करीब दोगुनी या उससे भी ज्यादा है । इसलिए यह अमेरिकी इतिहास में मासिक नौकरियों में सबसे बड़ी बढ़ोतरी है… तीन नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले के कुछ महीने जबर्दस्त होने वाले हैं।”

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago