एकदम फर्जी है पहली कोरोना वैक्‍सीन, दस्‍तावेजों से हुआ बहुत बड़ा खुलासा, सच्चाई आई सामने

रूस की कोरोना वैक्‍सीन को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं, ये तक कहा जा रहा है कि ये वैक्‍सीन पूरी तरह से फर्जी है । क्‍या है वजह आइए जानते हैं ।

New Delhi, Aug 13: रूस की ओर से ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया गया है । खुद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी बेटी को वैक्सीन लगाए जाने की पुष्टि की है, उन्होने मंगलवार को वैक्सीन की स्वीकृति की घोषणा की थी। हालांकि वैक्सीन के रजिस्‍ट्रेशन को लेकर पहले से ही तमाम सवाल उठाए जा रहे हैं । कई देश इस पर आपत्त्‍ि जता चुके हैं । अब वैक्‍सीन के रजिस्‍ट्रेशन के दौरान दिए गए दस्तावेजों से कई खुलासे हुए हैं । दस्तावेजों के मुताबिक, वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर पूरी क्लीनिकल स्टडी हुई ही नहीं है ।

डेली मेल के हवाले से रिपोर्ट
इस रिपोर्ट के मुताबिक वैक्‍सीन  ट्रायल के दौरान 42 दिन में से केवल 38 वॉलंटियर्स को वैक्सीन की खुराक दी गई । ट्रायल के तीसरे चरण की कोई जानकारी सामने नहीं आई है । रूस ने दावा किया था था कि वैक्सीन के कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट नहीं देखे गए हैं । लेकिन पंजीकरण के दौरान दिए गए दस्तावेज बताते हैं कि 38 में से कुल 31 लोगों में 144 तरह के साइडइफेक्ट देखे गए हैं ।

क्‍या कहता है डब्‍लूएचओ ?
रूस की कोरोना वैक्‍सीन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि रूस ने वैक्सीन तैयार करने को लेकर तय दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया । इस वैक्सीन की सफलता को लेकर विश्वास नहीं किया जा सकता । सिर्फ डब्ल्यूएचओ ही नहीं, कई दूसरे देशों के विशेषज्ञ भी इस वैक्सीन पर सवाल उठा रहे हैं। सभी का मानना है कि दिशानिर्देशों को नजरअंदाज कर वैक्सीन लाना सही नहीं है। इसका लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा । जबकि इन आरोपों को नकार रहा है, और वैक्सीन के सफल होने की बात कह रहा है ।

रुस ने क्‍या कहा ?
रूस के रक्षा मंत्रालय की ओर से का दावा किया गया है कि वैक्सीन के ट्रायल के दौरान वॉलेंटियर्स में बेहतर इम्यूनिटी पैदा हुई है, कोई नेगेटिव साइड इफेक्ट नहीं हुए हैं। जबकि उसके द्वारा पेश किए दस्तावेज कुछ और ही कह रहे हैं । इनके मुताबिक जिन लोगों को वैक्सीन दी गई, उनमें शरीर का तापमान बढ़ना से लेकर बुखार, शरीर में दर्द जैसी परेशानियां देखी गईं । वहीं शरीर के जिस हिस्से में इंजेक्‍शन लगाया गया, वहां भी खुजली और सूजन की समस्या हुई। कई को सिरदर्द, डायरिया, गले में सूजन, भूख न लगने और थकान जैसे साइडइफेक्ट भी देखे गए ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago